Site icon News Ganj

मुफ्त राशन की डबल डोज़ देने वाला पहला राज्य बना यूपी

free ration

free ration

उत्तर प्रदेश 15 करोड़ से अधिक राशन कार्ड धारकों को मुफ्त राशन (Free Ration) की डबल डोज देने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। देश में अबतक का यह सबसे बड़ा मुफ्त राशन वितरण अभियान है। इस योजना का सीधा लाभ अंत्योदय और पात्र घरेलू राशन कार्ड धारकों मिलेगा। यह योजना गरीब, मजदूर और किसानों के लिए बड़ा सहारा है।

कोराना महामारी के दौर में गरीब, मजदूर और किसानों की मदद के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की शुरुआत की गई थी। इसके तहत उत्तर प्रदेश सहित देश भर में पात्र गरीबों, जरूरतमंदों मुफ्त अन्न वितरित किया जा रहा है। पहले यह योजना नवंबर तक ही थी, जिसे हाल ही में बढ़ाकर अगले साल मार्च तक कर दिया गया है।

वहीं सीएम योगी ने 3 नवंबर को अयोध्या में राज्य सरकार की ओर से होली तक मुफ्त राशन वितरण की घोषणा की थी। अब उत्तर प्रदेश के पात्र कार्ड धारकों को हर महीने 10 किलो राशन मुफ्त दिया जा रहा है। योजना के तहत अंत्योदय राशन कार्डधारकों और पात्र परिवारों को दोगुना राशन वितरित किया जाना है। अंत्योदय अन्न योजना के तहत लगभग 1,30,07,969 इकाइयां और पात्र घरेलू कार्डधारकों की 13,41,77,983 इकाइयां प्रदेश में हैं।

इतना ही नहीं यूपी सरकार राशन कार्ड धारकों को महीने में दो बार गेहूं और चावल मुफ्त दे रही है। राशन दुकानों से दाल, खाद्य तेल और नमक भी मुफ्त दिया जा रहा है। बता दें कि प्रदेश सरकार ने कोरोना काल में भी गरीबों और बेसहारा लोगों की मदद की। 80 हजार कोटेदारों के माध्यम से राशन वितरण अभियान को हर गरीब तक पहुंचाने का बड़ा काम किया है।

Exit mobile version