Site icon News Ganj

केंद्रीय खेल मंत्री फिट इंडिया रन में पहुंचे, झाड़ू लगाकर किया जागरूक

Union Sports Minister

Union Sports Minister

लखनऊ: देश में हजारों लोगों की मौत गंदगी के कारण हो जाती है। शौचालय की सुविधा न होना एक बहुत बड़ी प्रताड़ना थी। इसको प्रधानमंत्री मोदी ने समझा और 12 करोड़ से ज्यादा शौचालय बनाकर दिये। यह कहने में तो आसान लगता है लेकिन इसकी महत्ता आप समझें, यदि आठ घंटा आपको कह दिया जाय कि बिना शौचालय के रहना है तो कितना कठिन होता। ये बातें केंद्रीय खेल मंत्री (Union Sports Minister) अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने कही। वे केडी सिंह स्टेडियम में खिलाड़ियों को संबोधित कर रहे थे। केंद्रीय खेल मंत्री (Union Sports Minister) फिट इंडिया रन में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होने आये थे।

उन्होंने कहा कि यदि स्वच्छ भारत होगा तो स्वस्थ भारत होगा और स्वस्थ भारत होगा तो सशक्त भारत होगा। स्वच्छता अभियान का भी देख लें, तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोगों की सोच बदली है। अब लोग कोई कूड़ा फेंकने के लिए डस्टबिन ढूढते हैं और उसी में गंदगी को डालते हैं। हर जगह स्वच्छता का माहौल बना। वहीं आरोग्य सेतु एप का भी हाल है। कोरोना काल में भी लोग जागरूक दिखे। यही कारण रहा कि हम कोरोना से लड़ने में सफल रहे।

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि आप स्वच्छता अभियान को आप नियमित रूप से करेंगे तो निश्चय ही हम स्वच्छ व स्वस्थ रहने में कामयाब होंगे। अनुराग ठाकुर ने इससे पहले जागरूकता अभियान के तहत झाड़ू भी लगाई। इससे पहले वे साई सेंटर भी गये, जहां पर युवा व बाल खिलाड़ियों ने फिटनेस के करतब दिखाई। अनुराग ठाकुर ने बच्चों के करतब को देखकर जमकर सराहना की। अनुराग ठाकुर के साथ प्रदेश सरकार के पूर्व मंत्री उपेन्द्र तिवारी, खेल निदेशक आरपी सिंह भी मौजूद रहे।

नागालैंड: असफल सैन्य कार्रवाई के लिए 30 सैनिकों पर मुकदमा, 13 नागरिक की गई जान

अनुराग ठाकुर ने कहा कि खेल में भी प्रेरणा लेने की जरूरत होती है। एक-दूसरे को देखकर युवा प्रेरित होते हैं। हमें युवाओं को प्रेरित करने की जरूरत है। इसके लिए साई, केडी सिंह स्टेडियम आदि अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं। उन्होंने उपेन्द्र तिवारी की सराहना करते हुए कहा कि जब ये उपेन्द्र तिवारी यहां के खेल मंत्री थे तो कई इंडोर स्टेडियम बनाने की इन्होंने शुरूआत की। युवाओं को प्रेरित करने का काम किया। हम उम्मीद करते हैं कि आगे भी वह काम चलता रहेगा।

DRDO में इन पदों के लिए निकली वैकेंसी, इस वेबसाइट पर करें आवेदन

Exit mobile version