Site icon News Ganj

गोपनीयता की रक्षा के लिए ट्विटर ने शुरू की ये सेवा, पढ़ें पूरा मामला

Twitter

Twitter

नई दिल्ली: रूसी सरकार (Russian government) द्वारा अवरुद्ध, ट्विटर (Twitter) ने डार्क वेब में प्रवेश कर लिया है और अब लोग सेंसरशिप (Censorship) को बायपास करने के लिए टोर प्याज सेवा (Tor Onion service) के माध्यम से मंच तक पहुंच सकते हैं। साइबर सुरक्षा शोधकर्ताओं ने घोषणा की कि रूसी उपयोगकर्ता ट्विटर (Russian user twitter) तक पहुंचने के लिए टॉर एनोनिमिटी नेटवर्क का उपयोग कर सकते हैं।

रूस ने दी चेतावनी- बंद कर देंगे गैस सप्‍लाई, महंगा होगा कच्‍चा तेल

साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ और एंटरप्राइज़ ओनियन टूलकिट के डिज़ाइनर एलेक मफेट ने ट्वीट किया, यह संभवतः सबसे महत्वपूर्ण और लंबे समय से प्रतीक्षित ट्वीट है, जिसे मैंने कभी लिखा है। ट्विटर की ओर से, मुझे उनकी नई टोर प्रोजेक्ट प्याज सेवा की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है,” उन्होंने मंगलवार देर रात पोस्ट किया।

Tor`s गुमनामी नेटवर्क दुनिया भर में ज्यादातर स्वयंसेवकों द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न सर्वरों के चयन के माध्यम से उपयोगकर्ता के इंटरनेट कनेक्शन को रूट करता है। ट्विटर के “समर्थित ब्राउज़र” पृष्ठ की ओर इशारा करते हुए, एक ट्विटर प्रवक्ता ने मदरबोर्ड को बताया, “हमारी सेवा को और अधिक सुलभ बनाना हमारे लिए एक सतत प्राथमिकता है।”

फेसबुक ने 2014 में अपना खुद का टोर वर्जन लॉन्च किया था। ट्विटर ने टोर प्याज सेवा शुरू की है, इसे गोपनीयता की रक्षा करने वाले और सेंसरशिप से बचने वाले नेटवर्क के लिए अनुकूलित किया गया है।

Exit mobile version