Site icon News Ganj

चेहरे के कील मुहांसे से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो करें ये उपाय

कील-मुहासों

डेस्क। आजकल के बदलते हुए लाइफस्टाइल के कारण बहुत से लोग एक बात से बहुत ज्यादा परेशान रहते है और वह है चेहरे पर कील-मुंहासो का होना। किसी के भी चेहरे पर दाग-धब्बे अच्छे नहीं लगते और इससे एक खुबसूरत चेहरा भी बदसूरत नजर आने लग जाता है। इसके लिए आज हम कुछ ऐसे आसान से उपायों के बारे में बतातें हैं जो आपके लिए होगा रामबाण इलाज तो आइए जानें उपाय-

ये भी पढ़ें :-गर्मियों में भी स्किन रहे आपकी चमकदार, तो जरुर करें ये उपाय 

1- खीरे के इस्‍तेमाल से मुंहासे दूर करने में मदद मिलती है। खीरे के बाहरी भाग को एक बड़ा चम्‍मच दही में मिलाकर पेस्‍ट तैयार कर लें। तैयार किए गए इस पेस्‍ट को मुंहासों वाले भाग पर लगाकर करीब आधे-पौने घंटे तक सूखने दें। अब इसे ठंडे पानी से धो लें। अपने चेहरे से मुंहासे दूर करने का यह बहुत आसान तरीका है।

2-दालचीनी और नींबू मुंहासों के लिए सबसे कारगर उपाय हैं। दालचीनी को पीसकर इसका पाउडर बना लें। एक चौथाई चम्मच पाउडर में कुछ नींबू की बूंदें डालकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। एक घण्टे के बाद धोएं। मुंहासे ठीक हो जाएंगे।

3-मुंहासे और दाग-धब्बे हटाने के लिए आप एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाकर अंगुलियों से धीरे-धीरे मसाज चेहरे पर करें।

Exit mobile version