इस राज्य में पेट्रोल-डीजल पर सबसे ज्यादा टैक्स

भारत के इस राज्य में है पेट्रोल-डीजल पर सबसे ज्यादा टैक्स

89 0

नई दिल्ली। मध्य प्रदेश के रहने वाले लोग पेट्रोलियम उत्पादों पर पूरे देश की तुलना में सबसे ज्यादा टैक्स चुकाते हैं। इस वजह से राज्य में पेट्रोल और डीजल सबसे महंगा है, जिससे अन्य राज्यों के सीमावर्ती जिलों में इनकी बिक्री पर असर देखने को मिल रहा है।

राज्य को कर्ज मुक्त करने के लिए पेट्रोल-डीजल खरीदने पर ज्यादा चुकानी पड़ेगी कीमत

मध्य प्रदेश के वाणिज्यिक कर मंत्री ब्रजेंद्र सिंह राठौर ने कहा कि इन पर किसी तरह से टैक्स में कोई कमी नहीं की जाएगी। उन्होंने साफ कहा कि कर्ज को चुकाने के लिए सरकार को यह कदम उठाना पड़ा है। इसलिए लोगों को पेट्रोल-डीजल खरीदने पर ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी। मंत्री का कहना है कि बीती सरकार ने प्रदेश को ऐसी स्थिति में लाकर छोड़ा था, जहां से टैक्स में कमी करने की गुंजाइश ही नहीं है। हालांकि राज्य ईंधन को जीएसटी के दायरे में लाने का समर्थन भी कर रहा है।

PNB घोटाला : नीरव मोदी के भाई के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी 

जानें कितना टैक्स चुकाते हैं प्रदेश वासी?

मध्य प्रदेश के लोग पेट्रोल पर 28 फीसदी वैट, एक फीसदी सेस और 3.50 रुपये प्रति लीटर सरचार्ज देते हैं। इससे अन्य राज्यों के मुकाबले पेट्रोल की कीमत पांच रुपये प्रति लीटर से ज्यादा बढ़ जाती है। वहीं डीजल पर 18 फीसदी वैट, एक फीसदी सेस और दो रुपये प्रति लीटर सरचार्ज लगता है। इससे डीजल की कीमत अन्य राज्यों के मुकाबले 3.50 रुपये प्रति लीटर ज्यादा हो जाती है।

दिल्ली और भोपाल की कीमत में अंतर

बता दें कि दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 13 सितंबर को 71.89 रुपये प्रति लीटर है। वहीं भोपाल में इसकी कीमत 77.09 रुपये प्रति लीटर है। अगर डीजल की बात करें तो दिल्ली में इसकी कीमत 65.28 रुपये प्रति लीटर है। वहीं भोपाल में डीजल 68.65 रुपये प्रति लीटर है।

राज्य के सीमावर्ती जिलों में असर

राज्य की सीमा उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ जैसे राज्यों से लगती है। इन राज्यों की सीमा से लगने वाले जिलों में पेट्रोल, डीजल की बिक्री में कमी हो गई है, क्योंकि यहां के निवासी इन राज्यों में जाकर के अपनी गाड़ियों की टंकी फुल करा लेते हैं।

loading...
Loading...

Related Post

गिरिराज ने किया आत्मसमर्पण

आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के मामले में गिरिराज ने किया आत्मसमर्पण, मिली जमानत

Posted by - May 7, 2019 0
 बेगूसराय। आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के मामले में मंगलवार यानी आज केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने बेगूसराय की एक अदालत…