शेफाली वर्मा

इस महिला क्रिकेटर ने पहले तोड़ी रुढ़िवादी सोंच, अब सचिन के 30 साल पुराने रिकॉर्ड को

123 0

नई दिल्ली। हरियाणा के रोहतक जिले की रेलवे रोड स्थित सुनारों वाली गली में रहने वाली 15 साल की शेफाली वर्मा ने टी-20 क्रिकेट में प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया है। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की युवा खिलाड़ी शेफाली वर्मा ने अपने शानदार प्रदर्शन से क्रिकेट की दुनिया में तहलका मचा दिया है।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अर्द्धशतक जड़ने वाली भारत की सबसे युवा खिलाड़ी

बता दें कि शेफाली ने बीते 11 नवम्बर को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली जा रही टी-20 सीरीज में 24 घंटे के भीतर दो धमाकेदार अर्धशतक ठोक दिए हैं। इसके साथ ही शेफाली भारतीय टीम में डेब्यू करने वाली दूसरी सबसे कम उम्र की खिलाड़ी हैं।

हरियाणा की 15 साल की शेफाली वर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टी-20 मुकाबले में भारतीय टीम में पदार्पण किया था। हालांकि, अपने डेब्यू मैच में वह सिर्फ 4 गेंद खेल पाई थीं, लेकिन उसके बाद के मैच में उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 33 बॉल में 46 रन बनाए। पांच साल पहले रोहतक के लाहली में रणजी मैच खेलने आए दिग्गज सचिन तेंदुलकर को देखकर शेफाली ने क्रिकेटर बनने की ठानी थी और उन्होंने अब सचिन के ही 30 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया था।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अर्द्धशतक जड़ने वाली भारत की सबसे युवा खिलाड़ी शेफाली ने सचिन का 30 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

पंद्रह साल की शेफाली वर्मा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अर्द्धशतक जड़ने वाली भारत की सबसे युवा खिलाड़ी बन गई हैं। उन्होंने सचिन तेंदुलकर का 30 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। शेफाली ने यह उपलब्धि 15 साल और 285 दिन की उम्र में हासिल की। इस तरह उन्होंने दिग्गज क्रिकेटर तेंदुलकर को पीछे छोड़ा, जिन्होंने अपना पहला टेस्ट अर्द्धशतक 16 साल और 214 दिन की उम्र में बनाया था। हरियाणा की इस युवा खिलाड़ी ने पिछले महीने सूरत में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने करियर के दूसरे टी-20 मैच में 46 रन की पारी खेली थी।

शेफाली ने आठ वर्ष की आयु में शहर के झज्जर रोड हरियाणा क्रिकेट एसोसिएशन की ओर से चलाए जा रहे स्थित रामनारायण क्रिकेट क्लब से क्रिकेट खेलने की शुरुआत

शेफाली के पिता संजीव वर्मा ने बताया कि शेफाली ने आठ वर्ष की आयु में शहर के झज्जर रोड हरियाणा क्रिकेट एसोसिएशन की ओर से चलाए जा रहे स्थित रामनारायण क्रिकेट क्लब से क्रिकेट खेलने की शुरुआत की। इसके अतिरिक्त शेफाली ने बंगलूरु स्थित नेशनल क्रिकेट एकेडमी में हुए नेशनल कैंप में भी शानदार प्रदर्शन किया। इसी के आधार पर उसका दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली पांच टी-20 मैचों के लिए भारतीय महिला टी-20 टीम चयन हुआ था।

शेफाली ने अपने बाल कटवाकर क्रिकेट की ट्रेनिंग एक लड़के के रूप में लेनी शुरू की

शेफाली ने क्रिकेट की ट्रेनिंग एक लड़के के रूप में लेनी शुरू की थी, क्योंकि उनके शहर में लड़कियों के लिए क्रिकेट एकेडमी नहीं थी। उन्होंने अपने क्रिकेट के लिए जुनूनी पिता संजीव वर्मा के निर्देश पर अपने बाल कटवा लिए थे। क्योंकि हरियाणा के रोहतक जिला के सभी क्रिकेट एकेडमी ने उन्हें दाखिला देने से मना कर दिया था।

मैंने अपनी बेटी के बाल कटवा कर उसे एक एकेडमी ले गया और लड़के की तरह उसका एडमिशन कराया: संजीव वर्मा 

रोहतक में ज्वैलरी की दुकान चलाने वाले शेफाली के पिता संजीव ने बताया था कि कोई मेरी बेटी को लेना नहीं चाहता था, क्योंकि रोहतक में लड़कियों के लिए एक भी एकेडमी नहीं थी। मैंने उनसे बहुत आग्रह किया कि वे मेरी बेटी को अपने यहां ट्रेनिंग देने के लिए शामिल कर ले, लेकिन किसी ने भी मेरी बात नहीं सुनी। उन्होंने कहा कि आखिरकार मजबूर होकर मैंने अपनी बेटी के बाल कटवा कर उसे एक एकेडमी ले गया और लड़के की तरह उसका एडमिशन कराया।

शेफाली के पिता बताते हैं कि, जब वह लड़कों के साथ खेलती थी पड़ोसी और रिश्तेदारों के ताने सुनने पड़ते थे। वे कहते थे कि तुम्हारी लड़की लड़कों के साथ खेलती है, लड़कियों का क्रिकेट में कोई भविष्य नहीं है, लेकिन आज वही लोग तारीफ करते नहीं थक रहे हैं।

देखें शेफाली के अन्य रिकार्डस

शेफाली के भारतीय टीम में चयन अंडर-19 में लगाए तीन शतक, अंडर-23 में खेलते हुए तीन शतक व सीनियर टीम टी-20 मुकाबले में खेलते हुए 56 गेंदों में 128 रन के स्कोर का अहम योगदान रहा था। शेफाली ने डोमेस्टिक क्रिकेट में खेलते हुए वर्ष 2018-19 में अंडर-19 के 50-50 ओवर के मैचों में 70 से कम गेंदों में तीन शतक, अंडर-23 के 50-50 ओवर के मैचों में लगभग 50-50 गेंदों में तीन शतक व सीनियर टी-20 डोमेस्टिक मैचों में नागालैंड के खिलाफ खेलते हुए 56 गेंदों में 128 रन का स्कोर किया।

loading...
Loading...

Related Post

बर्थडे स्पेशल: जानें किस वजह से सायरा बानो इस वजह से कभी नहीं बन पाईं मां

Posted by - August 23, 2019 0
बॉलीवुड डेस्क। बॉलीवुड की बेहतरीन अदाकारा सायरा बानो ने 17 साल की उम्र में बॉलीवुड में कदम रखा था। सायरा…
मोदी बायोपिक

मोदी बायोपिक: चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट में सौंपी रिपोर्ट, जानें होगी अगली सुनवाई

Posted by - April 22, 2019 0
नई दिल्ली। पीएम मोदी के जीवन पर बनी फिल्म ‘पीएम नरेंद्र मोदी’ की रिलीज को लेकर चुनाव आयोग ने सील…
शहीदों को श्रद्धांजलि

पुलवामा के शहीदों को श्रद्धांजलि देने अचानक शामली पहुंचे राहुल-प्रियंका,साथ में हैं ये दो बड़े नेता

Posted by - February 20, 2019 0
शामली। जम्मू-कश्मीर के पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए उत्तर प्रदेश के शामली के वीर जवान प्रदीप और अमित कोरी…