Site icon News Ganj

आपके शरीर में दिख रहे ऐसे लक्षण, तो ये हैनं किडनी खराब होने के संकेत

लखनऊ डेस्क। इंसान के शरीर में किडनी यानि गुर्दों का बहुत ही अहम रोल होता है। गलत जीवनशैली और आदतों की वजह से किडनी पर बुरा असर पड़ने लगा है। अल्कोहल का बहुत ज्यादा सेवन इसके लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार है।जानिए वो कौन से लक्षण हैं जिन पर सही समय पर ध्यान दिया जाए तो किडनी को खराब होने से बचाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें :-सिर की खुजली से आप भी हैं परेशान तो, ये घरेलू नुस्खे आएंगे काम 

1-किडनी में खराबी होने पर सबसे ज्यादा समस्या पेशाब से जुड़ी होती है। अगर किसी को बार-बार या फिर कम पेशाब हो रही है तो ये लक्षण हैं कि आपकी किडनी ठीक से काम नहीं कर रही है।

2-किडनी खराब होने से शरीर का दूषित पानी पूरे तरीके से बाहर नहीं निकल पाता है और ये फेफड़ों में भरना शुरु हो जाता है। जिससे फेफड़ों को अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ती है और सांस लेने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है।

3-यह समस्या तो वैसे भी बहुत गंभीर है। अगर किसी को पेशाब करते समय खून आए तो इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए। तुरंत ही किसी डाक्टर से संपर्क करना चाहिए।

4-वैसे तो कभी-कभी थायरॉयड की समस्या होने पर भी अचानक वजन बढ़ने लगता है लेकिन अगर आपको यह समस्या नहीं है और फिर भी शरीर में सूजन हो रही हैं या वजन बढ़ रहा है तो ये संकेत हैं कि आपकी किडनी कमजोर हो गई है।

Exit mobile version