अमेरिका में ग्रीन कार्ड पाने का रास्ता होगा आसान

206 0

अमेरिका में ग्रीन कार्ड (Green Card) पाने का रास्ता पहले से आसान हो गया है। इसका लाभ वहां काम करने वाले लाखों पेशवरों समेत भारतीय लोगों को भी होगा।

अमेरिकी संसद की एक समिति के तैयार प्रस्ताव के अनुसार पेशवरों को पांच हजार डालर का अतिरिक्त शुल्क देकर दो साल के लिए ग्रीन कार्ड मिल सकेगा। ग्रीन कार्ड का इंतजार में दूसरे देश समेत हजारों भारतीय भी शामिल हैं।

ग्रीन कार्ड अमेरिका में रह रहे विदेशी लोगों को कुछ शर्तो के साथ स्थायी रूप से रहने की अनुमति देता है। अमेरिका में कार्य कर रहे हजारों भारतीय आइटी पेशेवरों को ग्रीन कार्ड मुहैया कराने में नई पहल से काम करने वालों को बड़ी सहायता मिलेगी।

इससे पहले पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सरकार ने ग्रीन कार्ड के लिए कड़ी शर्ते लगा दी थीं। चुनाव प्रचार के समय डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति जो बाइडन ने आश्वासन दिया था कि वह ग्रीन कार्ड दिए जाने की व्यवस्था में राहत देंगे।

ICC महिला एकदिवसीय रैंकिंग में शीर्ष पर बरकरार मिताली राज

प्रतिनिधि सभा की न्यायिक मामलों की समिति के प्रस्ताव के अनुसार पांच हजार डालर का अतिरिक्त शुल्क देकर दो साल पहले ग्रीन कार्ड प्राप्त किया जा सकेगा। यह व्यवस्था स्किल्ड कामकाजी लोगों के लिए लागू होगी। फोर्ब्स पत्रिका के अनुसार 50 हजार डालर का शुल्क चुकाकर अमेरिका में निवेश करने के लिए आने वाले विदेशी ग्रीन कार्ड प्राप्त कर सकेंगे। यह व्यवस्था 2031 तक लागू रहेगी। पारिवारिक कारणों से ग्रीन कार्ड प्राप्त करने के लिए 2,500 डालर का अतिरिक्त शुल्क चुकाना होगा।

प्रस्ताव में आव्रजन के मूलभूत ढांचे में बदलाव का कोई बिंदु नहीं है। इसमें एच-1 बी वीजा की सालाना संख्या बढ़ाने का भी कोई प्रस्ताव नहीं है। कानून बनने के लिए इस प्रस्ताव को प्रतिनिधि सभा और सीनेट की स्वीकृति जरूरी होगी, इसके बाद उस पर राष्ट्रपति के दस्तखत होंगे।

 

Related Post

फोर्ब्स की अमीर लोगों की लिस्ट में मुकेश अंबानी तीन पायदान नीचे फिसले

Posted by - November 3, 2020 0
व्यापार डेस्क.   प्रतिष्ठित पत्रिका फोर्ब्स (Forbes) द्वारा प्रकाशित Real-Time Billionaires की अमीर लोगों की सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL)…

संसदीय समिति ने रविशंकर प्रसाद और शाशि थरूर के अकाउंट लॉक होने पर मांगा जवाब

Posted by - June 30, 2021 0
नए आईटी नियमों को लेकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स और भारत सरकार के बीच तनातनी चल रही है। यह गतिरोध पिछले…
डोनाल्ड ट्रंप

इन हॉलीवुड फिल्मों में अमेरिकी राष्ट्रपति बने सरताज, दिखा जोश

Posted by - February 24, 2020 0
एंटरटेनमेंट डेस्क। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका और दामाद जेरेड कुशनेर संग दो दिवसीय भारत दौरे…