Sri Lanka

श्रीलंका को संकट से नहीं उभार पाए राष्ट्रपति, आवास छोड़कर हुए फरार

76 0

कोलंबो: राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे तमाम कोशिशों के बावजूद श्रीलंका (Sri Lanka) को संकट से बाहर नहीं निकाल पाए। श्रीलंका में राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के इस्तीफे की मांग करते हुए प्रदर्शनकारियो ने शनिवार को यहां अवरोधकों को हटाकर उनके आधिकारिक आवास में घुस कर तोड़फोड़ की। प्रदर्शनकारियों को राष्ट्रपति आवास में घुसने से रोकने के लिए पुलिस ने आंसू गैस का इस्तेमाल कर, पानी की बौछारें की व गोलियां भी चलायी। राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे किसी तरह से अपने आधिकारिक आवास से जान बचा कर भाग गए हैं। श्रीलंका के रक्षा सूत्रों की ओर से राष्ट्रपति राजपक्षे के भागने की पुष्टि की गयी है।

श्रीलंका में लगातार बिगड़ते आर्थिक संकट के लिए मार्च से ही राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे को जिम्मेदार मानकर उनसे इस्तीफे की मांग की जा रही थी। इसके लिए श्रीलंका में सरकार विरोधी रैली चल रही है। वह अप्रैल में प्रदर्शनकारियों के उनके कार्यालय के प्रवेश द्वार पर कब्जा करने के बाद से ही राष्ट्रपति आवास को अपने कार्यालय के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं। शनिवार को गुस्साए लोगों की भीड़ ने कोलंबो स्थित राष्ट्रपति आवास को घेर लिया। इसके बाद प्रदर्शनकारियों ने आवास पर जमकर तोड़फोड़ की।

बकरीद पर कुर्बानी से बकरों का अपहरण, 40 बकरों से लदी वैन को लूटा

राष्ट्रपति गोटबाया ने कोलंबो में प्रदर्शन शुरू होने से पहले ही परिसर खाली कर दिया था। इस बीच, प्रदर्शनों के दौरान 2 पुलिस अधिकारियों समेत कम से कम 30 लोग घायल हो गए और उन्हें कोलंबो के नेशनल हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने मौजूदा हालात पर चर्चा करने के लिए पार्टी नेताओं की एक आपात बैठक बुलाई है। श्रीलंका की डेली मिरर ने प्रधानमंत्री के मीडिया डिवीजन के हवाले से यह रिपोर्ट दी है।

गन्ना मूल्य भुगतान और चीनी उत्पादन में सबसे आगे यूपी: चौधरी

Related Post

सिप्रमी

सिप्ला ने ‘कोविड-19’  के उपचार के लिए बाजार में उतारी ‘ सिप्रमी’

Posted by - June 22, 2020 0
मुम्बई। भारतीय दवा निर्माता कंपनी सिप्ला ने ‘कोविड-19’ के संक्रमितों के उपचार के लिए सिप्रमी के ब्रांड नाम से जेनेरिक…
बायोकॉन की संस्थापक किरण मजूमदार शॉ

महिला हैं तो नौकरी नहीं, तो अपने दम पर खड़ी कर दी 35 हजार करोड़ की कंपनी

Posted by - January 18, 2020 0
नई दिल्ली। बायोकॉन की संस्थापक किरण मजूमदार शॉ को ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने सर्वोच्च नागरिकता अवॉर्ड से सम्मानित किया है। यह…
US

अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने बंदूक पर प्रतिबंध लगाने वाले न्यूयॉर्क कानून को किया रद्द

Posted by - June 24, 2022 0
वाशिंगटन: अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट (US Supreme Court) ने न्यूयॉर्क (New York) के एक कानून को रद्द कर दिया जो सार्वजनिक…