Site icon News Ganj

Teachers Day: छात्र और अध्यापक के रिश्ते को दर्शाती हैं ये फ़िल्में

बॉलीवुड डेस्क। 5 सितंबर यानी आज भारत के पहले उप राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस के मौके पर ‘शिक्षक दिवस’ मनाया जाता है। जीवन में अगर कोई सफल होता है तो उसके पीछे किसी गुरु का हाथ होता है। गुरु आपको उस मुकाम तक पहुंचाने में मदद करते हैं। जो आप हासिल करना चाहते हैं। ऐसा ही बॉलीवुड की कुछ की फिल्मों में भी अध्यापक और छात्र के बीच एक खास रिश्ता देखने को मिला है।

ये भी पढ़ें :-बॉलीवुड फिल्ममेकर विधु विनोद चोपड़ा का आज हुए 67 साल के, मना रहे अपना बर्थडे 

आपको बता दें साल 2007 में रिलीज हुई फिल्म ‘तारे जमीन पर’ की जितनी तारीफ की जाए उतनी ही कम है। फिल्म एक मोड़ पर हंसाती है तो वही दूसरे मोड़ पर आंसू लाने पर मजबूर कर देती है। फिल्म में आमिर खान ने एक अध्यापक का रोल प्ले किया है जो ईशान अवस्थी जैसे कमजोर छात्र के साथ-साथ पूरे स्कूल सिस्टम को बदल कर रख देता है।

ये भी पढ़ें :-आमिर ने फैन्स से ‘ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान’ में काम करने के लिए नहीं मांगी, आखिर मामला क्या है?

वहीँ एक ऐसी ही फिल्म ‘स्टेनली का डब्बा’ में डायरेक्टर अमोल गुप्ते की है जिसमे  स्टेनली एक ऐसा बच्चा है, जो किसी वजह से अपना टिफिन नहीं ला पाता है। उधर एक हिंदी टीचर वर्माजी (अमोल गुप्ते) भी हैं, जो अपना लंच बॉक्स कभी नहीं लाते।बच्चे अपने टिफिन में से स्टेनली को तो खिलाना चाहते हैं, लेकिन वर्मा सर को नहीं। वर्मा सर इसी बात को लेकर स्टेनली से नफरत करते हैं। टिफिन के मामले में वर्मा सर स्टेनली को अपना दुश्मन ही मान लेते हैं। दूसरे टीचर वर्मा सर को बार-बार टिफिन लाने के लिए कहते हैं।

 

Exit mobile version