तालिबान की भारत सरकार को धमकी, कहा- अफगानिस्तान में सेना भेजी तो ठीक नहीं होगा

89 0

अफगानिस्तान इस वक्त तालिबान के शिकंजे में बुरी तरह से फंसता जा रहा है, अब तक 19 प्रांत पर तालिबान ने कब्जा कर लिया है। तालिबान के प्रवक्ता मोहम्मद सुहैल शाहीन ने भारत सरकार को धमकी देते हुए कहा- अगर अफगानिस्तान में सेना भेजी तो ठीक नहीं होगा। हालांकि तालिबान ने भारत द्वारा अफगानिस्तान में किए गए विकास कार्यों को सराहना करते हुए कहा- भारत पहले भी अफगानों की मदद करता रहा है।

भारत ने अपना रुख स्पष्ट करते हुए कहा- कोई भी ऐसी सरकार जो बंदूक के दम पर सत्ता हासिल करेगी वह उसे मान्यता नहीं देगा। भारत के अलावा ब्रिटेन, अमेरिका, यूरोपीय संघ एवं तमाम अन्य देशों ने तालिबान के सत्ता में आने पर उसे मान्यता न देने की बात कही है।

इसी साक्षात्कार में जब उनसे पूछा गया कि क्या तालिबान भारत को आश्वस्त कर सकता है कि उसके खिलाफ अफगान की धरती का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा? तो शाहीन ने कहा कि हमारी एक सामान्य नीति है कि हम किसी को भी पड़ोसी देशों सहित किसी भी देश के खिलाफ अफगान धरती का उपयोग करने की अनुमति नहीं देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

शाहीन ने धमकी भरे लहजे में कहा, यदि वे (भारत) सैन्य रूप से अफगानिस्तान आते हैं और उनकी मौजूदगी होती है, तो मुझे लगता है कि यह उनके लिए अच्छा नहीं होगा। उन्होंने अन्य देशों के सेना का हश्र देखा है, इसलिए यह उनके (भारत) लिए एक खुली किताब है।

युवा हल्ला बोल ने बढ़ाया अपना कुनबा, अब जिला स्तर पर बनेगी इकाई, युवाओं के मुद्दों पर जोर

भारत का रुख स्पष्ट रहा है कि वह अफगानिस्तान में ताकत के बल पर बनी सरकार को मान्यता नहीं देगा। भारत के अलावा जर्मनी, कतर, तुर्की और कई अन्य देशों ने अफगानिस्तान में हिंसा और हमले तुरंत रोकने की अपील की है। ब्रिटेन, यूरोपीय संघ, अमेरिका और कई देश पहले ही अफगानिस्तान में तालिबान के सत्ता में आने पर उसे मान्यता नहीं देने की बात कह चुके हैं।

Divyansh Singh

मिट्टी का तन, मस्ती का मन; छड़ भर जीवन, मेरा परिचय।

Related Post

नीतीश सरकार में लूट खसोट जारी, भाजपा विधायक का आरोप- ट्रांसफर-पोस्टिंग में पैसा खा रहे मंत्री

Posted by - July 2, 2021 0
बिहार में एनडीए सरकार हर दिन अपने ही विधायक एवं मंत्रियों के कारण फजीहत झेल रही है, ताजा मामला भाजपा…