Site icon News Ganj

स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां: लू के कारण छुट्टियों की राज्यवार सूची जारी

Schools

Schools

नई दिल्ली: देश के कई राज्य सरकार ने भीषण गर्मी (Summer) के कारण स्कूलों (Schools) के साथ-साथ कॉलेजों के लिए भी गर्मी की छुट्टियों की तारीख की घोषणा शुरू कर दी है। हालांकि, इस साल गर्मी की छुट्टियां महामारी के कारण खोए हुए समय की भरपाई के लिए कम होने की संभावना है। पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश से लेकर महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश तक कई राज्यों ने 2022 में स्कूलों (Schools) में गर्मी की छुट्टियों (Summer vacations) के लिए अपनी तारीखों की घोषणा की है। यहां सभी राज्यों की नवीनतम सूची दी गई है।

राज्यों में स्कूलों (Schools) की छुट्टियों की देखें लिस्ट

पश्चिम बंगाल: पश्चिम बंगाल ने हाल ही में घोषणा की है कि राज्य-निजी और सरकारी सभी Schools में 2 मई से गर्मी की छुट्टी शुरू हो जाएगी।

भोपाल : भोपाल के अधिकतर स्कूलों ने 29 अप्रैल से अपनी मर्जी से कक्षाएं खत्म करने का फैसला किया है।

पुडुचेरी : पुडुचेरी में 30 अप्रैल से कक्षा 1 से 9 तक की गर्मी की छुट्टियों के लिए सभी Schools बंद रहेंगे।

उत्तर प्रदेश: यूपी के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां 21 मई से शुरू होकर इस साल 30 जून तक जारी रहेंगी. इसका मतलब है कि राज्य में छात्रों को 2022 में 51 दिनों की गर्मी की छुट्टी मिलेगी।

छत्तीसगढ़: छत्तीसगढ़ के राज्य स्कूल शिक्षा विभाग ने घोषणा की है कि इस साल गर्मी की छुट्टियां 24 अप्रैल से शुरू होकर 14 जून को समाप्त होंगी।

योगी सरकार के प्रयास से बनकर तैयार हुआ भारत का पहला अमृत सरोवर

ओडिशा: ओडिशा में गर्मी की छुट्टियों में इस साल 35 दिनों की कटौती की गई और 6 जून से 16 जून तक की घोषणा की गई है। राज्य में प्रचलित गर्मी के कारण, 26 अप्रैल से लेकर 30 अप्रैल तक सभी छात्रों के लिए कक्षाओं के पांच दिनों के निलंबन की घोषणा की गई है।

महाराष्ट्र: महाराष्ट्र के स्कूलों के लिए 2022 में गर्मी की छुट्टियां 2 मई से 12 जून तक कक्षा 1-9 और 11 के लिए निर्धारित हैं। विदर्भ के अलावा, जहां 27 जून को स्कूल फिर से खुलेंगे, बाकी महाराष्ट्र में शैक्षणिक सत्र जून से शुरू होगा।

कर्नाटक: कर्नाटक में गर्मी की छुट्टियां चल रही हैं, जिसकी घोषणा राज्य सरकार ने फरवरी में 10 अप्रैल से 15 मई तक की थी।

आंध्र प्रदेश: राज्य में छात्रों को इस साल 6 मई से 4 जुलाई तक गर्मी की छुट्टियां मिलेंगी।

मायावती ने अखिलेश पर कसा तंज, कहा- जो खुद CM बनने का सपना पूरा नहीं कर सके, वो मुझे कैसे PM बनाते?

Exit mobile version