Site icon News Ganj

केरल में छात्रों के साथ बड़ा खेल, प्रश्न पत्र के बजाय बाट दी उत्तर कुंजी

Kerala

Kerala

तिरुवनन्तपुरम: केरल विश्वविद्यालय (Kerala University) में फरवरी में बीएससी इलेक्ट्रॉनिक्स (BSc Electronics) के चौथे सेमेस्टर के छात्रों की परीक्षा बिना किसी शिकायत के संपन्न हुई लेकिन, अब यह पता चला है कि, एक परीक्षा (Signals and Systems) के लिए, प्रश्न पत्र (Question paper) के बजाय उत्तर कुंजी (Answer keys) वितरित की गई थी। ये सारी बातें वैल्यूएशन के वक्त ही सामने आईं। दिलचस्प बात यह है कि केरल विश्वविद्यालय में परीक्षा में बैठने वाले छात्र भी यह नहीं पहचान सके कि उन्हें प्रश्न पत्र के बजाय उत्तर कुंजी मिल गई थी।

केरल यूनिवर्सिटी (Kerala University) ने रद्द की परीक्षा

बहरहाल, अधिकारियों की गलती अब व्यापक रूप से दिन के उजाले में खुली है। इस पर राज्य के राज्यपाल और विश्वविद्यालय के कुलाधिपति ने भी रिपोर्ट मांगी है। केरल यूनिवर्सिटी ने रद्द की विवादित परीक्षा लेकिन इस गड़बड़ी ने एक महत्वपूर्ण प्रश्न को जन्म दिया है – उच्च शिक्षा के क्षेत्र में ऐसा कैसे हो सकता है, खासकर केरल जैसे राज्य में?

केरल यूनिवर्सिटी (Kerala University) की बड़ी गलती

उत्तर काफी सरल है! आमतौर पर, प्रश्न पत्र तैयार करने वाला व्यक्ति (जो विषय विशेषज्ञ होगा) विश्वविद्यालय को उत्तर कुंजी भी भेजेगा। इस परीक्षा के दौरान क्या हुआ कि यूनिवर्सिटी ने एक बड़ी गलती कर दी। उन्होंने प्रश्न पत्र के बजाय उत्तर कुंजी को प्रिंट कर छात्रों को वितरित किया। यह परीक्षा नियंत्रक द्वारा की गई एक गंभीर गलती है और खबर फैलने तक जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई।

यह भी पढ़ें: श्रीलंका में बढ़ी आर्थिक संकट की आग, सरकार के खिलाफ तेज हुआ विरोध

परीक्षा रद्द

केरल विश्वविद्यालय ने परीक्षा रद्द कर दी है और नई परीक्षा तिथि भी घोषित कर दी गई है। यह 3 मई, 2022 को होगा। उम्मीद है कि विश्वविद्यालय जल्द ही संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करेगा क्योंकि चांसलर ने एक रिपोर्ट मांगी है।

यह भी पढ़ें: KV से खत्म हुआ सांसद-शिक्षा मंत्री का कोटा, कोरोना में निराश्रित होने वालों को मिलेगी सेट

Exit mobile version