cdsco news

गंभीर बीमारियों से जुड़ी दवा की गुणवत्ता फेल, CDSCO ने जारी किया अलर्ट

487 0

नई दिल्ली। सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोलर ऑर्गेनाइजेशन (CDSCO) ने कैडिला फार्मास्युटिकल्स और IPCA लैब्रोट्रीज समेत कई नामी फार्मा कंपनियों के बड़े ब्रांड्स को लेकर अलर्ट जारी किया है। केंद्रीय ड्रग कंट्रोलर ने हृदय रोग और पेट की तकलीफ जैसी बीमारियों से जुड़ी इन दवाओं के कई बैच को प्रयोग के लिए सुरक्षित नहीं पाया है।

CDSCO  का अलर्ट जारी : कैडिला फार्मास्युटिकल्स और IPCA लैब्रोट्रीज समेत 50 ब्रांड्स इसमें शामिल

मीडिया में आयी जानकारी के मुताबिक, CDSCO ने इन फार्मा कंपनियों के बड़े ब्रांड्स को लेकर अलर्ट जारी किया है। कैडिला फार्मास्युटिकल्स और IPCA लैब्रोट्रीज समेत 50 ब्रांड्स इसमें शामिल है। आपको बता दें कि सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोलर ऑर्गेनाइजेशन (CDSCO) केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से दवाओं की गुणवत्ता देखता है। सभी राज्यों के पास अपने अलग ड्रग कंट्रोल विभाग मौजूद है। यह जांच भी CDSCO की तरफ से की गई है।

ये भी पढ़ें :-लाइलाज बीमारियों की आयुर्वेदिक दवाएं तैयार करेगी CSIR की 36 प्रयोगशालाएं 

जाने क्या है मामला? उल्टी रोकने में कारगर कैडिला फार्मास्युटिकल्स की STOPVOM दवा ठीक नहीं मिली

CDSCO की ओर से की गई जांच में पाया गया है कि उल्टी रोकने में कारगर कैडिला फार्मास्युटिकल्स की STOPVOM दवा ठीक नहीं मिली है। वहीं IPCA लैब्रोट्रीज की Atormax-20 कोलेस्ट्रॉल की दवा को लेकर भी अलर्ट जारी हुआ है।

ये भी पढ़ें :-CJI यौन उत्‍पीड़न मामला : पीड़िता का इन्‍क्‍वारी पैनल के सामने पेश होने से इनकार 

अगर जवाब संतोषजनक नहीं मिला तो कंपनियों पर होगी कड़ी कार्रवाई

CDSCO ने इन कंपनियों से दवाओं के गड़बड़ बैच तुरन्त मार्केट से हटाने को कहा है। सूत्रों के मुताबिक, अब सीडीएससीओ की टीम इन कंपनियों की फैक्ट्री में जाकर दवाओं की गुणवत्ता की जांच कर सकती है। अगर जवाब संतोषजनक नहीं मिला तो कंपनियों पर कड़ी कार्रवाई होगी।

Related Post

झारखंड विधानसभा चुनाव

झारखंड विधानसभा चुनाव: पीएम मोदी की 25 नवंबर को पलामू और गुमला में रैली

Posted by - November 23, 2019 0
रांची। झारखंड विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी के स्टार प्रचारकों की सभाएं शुरू हो गई है। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह…