Dilhara

8 साल के लिए बैन हुआ श्रीलंकाई क्रिकेटर, भ्रष्टाचार का दोषी, भारत के खिलाफ किया था डेब्यू

314 0

ऩई दिल्ली। श्रीलंका के लिए खेले 11 व्हाइट बॉल इंटरनेशनल क्रिकेट में इस खिलाड़ी ने 101 रन बनाए हैं और 8 विकेट चटकाए हैं।

क्रिकेट में भ्रष्टाचार से लगने वाले बैन का एक और नया मामला सामने आया है। इस बार बैन लगा है श्रीलंका के एक क्रिकेटर पर 40 साल के श्रीलंकाई क्रिकेटर ने 16 साल पहले भारत के खिलाफ अपना डेब्यू किया था। लेकिन, अब वो भ्रष्टाचार का दोषी पाया गया है, जिस वजह से क्रिकेट की सर्वोच्च कमान ICC की एंटी करप्शन यूनिट ने उन्हें 8 साल के लिए बैन लगा दिया है। बैन होने वाले श्रीलंकाई क्रिकेटर का नाम दिलहारा लोकुहेटिगे (Dilhara Lokuhettige) है।

श्रीलंका के लिए दिलहारा (Dilhara Lokuhettige) इंटरनेशनल पिच पर 9 वनडे और 2 T20 इंटरनेशनल खेल चुके हैं। सूत्रों की मानें तो उन पर 8 साल का बैन भ्रष्टाचार के 3 नियमों के उल्लंघन को लेकर लगाया गया है।  ICC की एंटी करप्शन यूनिट ने 40 साल के श्रीलंकाई क्रिकेटर को आचार संहिता के अनुच्छेद 2.1.1, अनुच्छेद 2.1.4 और अनुच्छेद 2.4.4 के तहत दोषी पाया है।

भारत के खिलाफ ही पहला और आखिरी इंटरनेशनल मैच

श्रीलंका के लिए खेले 11 व्हाइट बॉल इंटरनेशनल क्रिकेट में दिलहारा लोकुहेटिगे (Dilhara Lokuhettige) ने 101 रन बनाए हैं और 8 विकेट चटकाए हैं। साल 2005 में भारत के खिलाफ वनडे क्रिकेट से इंटरनेशनल करियर की शुरुआत करने वाले श्रीलंकाई क्रिकेटर ने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच भारत के ही खिलाफ पोर्ट ऑफ स्पेन में वनडे खेला था जबकि प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में उन्होंने आखिरी मैच फरवरी 2016 में मूर्स स्पोर्ट्स क्लब पर फर्स्ट क्लास मैच के तौर पर खेला।

भ्रष्टाचार से बैन झेलने वाले पहले श्रीलंकाई खिलाड़ी नहीं

दिलहारा लोकुहेटिगे (Dilhara Lokuhettige)  भ्रष्टाचार में लिप्त पाए जाने वाले पहले श्रीलंकाई क्रिकेटर नहीं हैं। इनसे पहले जोएसा, जयानंद वार्नावीरा और सबसे बड़ा नाम सनथ जयसूर्या का भी शामिल है, जिन्हें 2 साल के लिए बैन भी किया था। वर्ल्ड क्रिकेट की बात करें तो अभी हाल ही में जिम्बाब्वे के पूर्व हीथ स्ट्रिक पर भी ICC ने 8 साल का बैन लगाया है।

Related Post

Jadeja

CSK vs RCB: तूफानी अर्धशतक जड़ने वाले जडेजा ने झटके तीन विकेट, बैंगलोर को मिली पहली हार

Posted by - April 26, 2021 0
ऩई दिल्ली। आईपीएल 2021 के 19वें मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers…
भारत-पाकिस्तान का वॉर्मअप मैच

आईसीसी वर्ल्ड कप टी-20: बारिश ने फेरा पानी भारत-पाकिस्तान का वॉर्मअप मैच रद्द

Posted by - February 16, 2020 0
नई दिल्ली। भारतीय महिला टीम और पाकिस्तान के बीच रविवार को होने वाला वार्मअप मैच बारिश की वजह से रद्द…

बर्थडे स्पेशल: इशांत शर्मा जानें कैसे बने टीम इंडिया का स्टार?

Posted by - September 2, 2019 0
स्पोर्ट्स डेस्क। रातों-रात दौलत-शोहरत और प्रसिद्धी पाने वाले इशांत शर्मा 2 सितंबर 1988 को जन्में इशांत आज अपना 31वां जन्मदिन…

बिना पूछे दिनेश कार्तिक ने उठाया था यह कदम, कहीं पड़ न जाए भारी

Posted by - September 16, 2019 0
स्पोर्ट्स डेस्क। भारतीय टीम से बाहर चल रहे विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक की बिना शर्त मांगी गई माफी को स्वीकर…