Homestays

सिडबी ने जम्मू-कश्मीर पर्यटन क्लस्टर विकास कार्यक्रम के होमस्टे की स्‍थापना

110 0

लखनऊ: कोणेरनाग में सिडबी (SIDBI) के जम्मू और कश्मीर पर्यटन क्लस्टर विकास कार्यक्रम के अंतर्गत घरेलू (Homestays) उद्यम की स्‍थापना से संबंधित गतिविधि का शुभारंभ हुआ। इस कार्यकम में लगभग 25 उत्साही और आकांक्षी युवा एक महीने के लिए क्षमता निर्माण प्रशिक्षण प्राप्‍त करेंगे, जिसके उपरान्‍त उन्हें घरेलू (Homestays) उद्यम स्थापित करने में मदद की जाएगी। घरेलू उद्यमी (होमस्टेप्रेन्योर्स) होने के अलावा, इस कार्यक्रम से स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा और यह टिकाऊ पर्यटन का एक मॉडल होगा।

कार्यक्रम में जीएन इत्तो, निदेशक, पर्यटन विभाग ने अपनी गरिमामयी उपस्थिति दर्ज की और कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। इसके अलावा कार्यक्रम में पर्यटन विभाग के उप निदेशक कासिम मलिक तथा कोणेरनाग विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष मोहम्मद अल्ताफ वानी भी विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। डॉ आर. के. सिंह, मुख्‍य महाप्रबंधक, सिडबी ने प्रतिभागियों को वर्चुअली संबोधित किया और कार्यक्रम के लिए सिडबी की सहायता उपलब्‍ध कराने का आश्वासन दिया। इस कार्यक्रम को अंततः आगे राज्य में चिह्नित किए गए 75 ऑफबीट पर्यटन स्थलों को कवर करने के लिए भी आयोजित किया जा सकता है।

यह उल्लेखनीय है कि सिडबी देश की प्रमुख वित्तीय संस्था है और उसने सॉफ्ट मूलभूत ढांचा सहायता प्रदान करने के लिए 5 समूह अपनाए हैं और जम्मू-कश्मीर में पर्यटन क्लस्टर उनमें से एक है। सिडबी स्थानीय हितधारकों के साथ समन्‍वय कर समस्‍याओं की पहचान करता है और स्थानीय सेवा प्रदाताओं को सशक्‍त बनाने के लिए उनकी प्रमुख समस्‍याओं का स्‍थायी समाधान करने का प्रयास करता है। केपीएमजी इस कार्यक्रम की कार्यान्वयन एजेंसी है।

बड़ी खबर, इस दिन होगा लोन मेले का होगा आयोजन: राकेश सचान

सिडबी का यह प्रयास जम्मू और कश्मीर पर्यटन को अन्य स्‍थानों पर प्रचलित अच्छी प्रथाओं के समकक्ष बनाने और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत वाली कश्मीरियत के स्‍वप्‍न को साकार करते हुए वहां के लोगों को और अधिक खुशहाल बनाने के लिए है।

उत्तर प्रदेश के ‘अन्नदाताओं’ का कवच बनी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

Related Post

आठ जनवरी को देशव्यापी हड़ताल

बैंकों और इंश्योरेंस कर्मचारियों का आठ जनवरी को देशव्यापी हड़ताल एलान

Posted by - December 21, 2019 0
नई दिल्‍ली। बैंकिंग और बीमा क्षेत्र की प्रमुख यूनियन नए साल में हड़ताल करने की तैयारी में हैं। मीडिया रिपोर्ट…
रेपो रेट

बंद होने जा रहा है यह बैंक, दिक्कत से बचने के लिए जल्द निकाल लें पैसा

Posted by - November 19, 2019 0
नई दिल्ली। आइडिया पेमेंट्स बैंक के ग्राहकों के लिए मंगलवार को बड़ी खबर आई है। आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स बैंकिंग…