SIDBI

सिडबी और ग्रांट थॉर्नटन भारत ने किया एमएसएमई इकोसिस्टम के विकास पर राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन

71 0

लखनऊ: आजादी का अमृत महोत्सव समारोहों की कड़ी में भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI ) ने ने अपनी परियोजना प्रबंध एजेंसी (पीएमयू) ग्रांट थॉर्नटन (जीटी) के सहयोग से शुक्रवार को एमएसएमई पारितंत्र के विकास पर राष्ट्रीय स्तर की कार्यशाला का वर्चुअल आयोजन किया। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता सिडबी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक एस रमण ने कहा कि उद्यम विकास मॉडल में जीवंतता बनाए रखने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि SIDBI ने क्लस्टर विकास को प्राथमिकता दी है और राज्य सरकारों के साथ मिलकर इस संदर्भ में टिकाउ कार्यनीति विकसित की जा सकती है। उन्होने सभी हितधारकों से देश में एमएसएमई पारितंत्र के समग्र विकास के लिए एक साथ चलने का आह्वान किया। इससे पहले देश के 20 से अधिक राज्य सरकारों के प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए, वी सत्य वेंकट राव उप प्रबंध निदेशक ने राज्य सरकारों के सहयोग से उद्यम वैल्यू चेन को मजबूत करने में सिडबी की भूमिका के बारे में बताया।

Doctors’ Day पर 53 डॉक्टरों को किया सम्मानित

उन्होने सिडबी क्लस्टर विकास निधि योजना के बारे में भी प्रकाश डाला जो एमएसएमई क्लस्टर अवसंरचना के निर्माण के लिए राज्य सरकारों को सहायता प्रदान कर रही है। इसके अलावा, सार्वजनिक क्षेत्र के परामर्शदाता ग्रांट थॉर्नटन भारत के प्रो वी पद्मानंद ने ग्रांट थॉर्नटन के मार्फत सिडबी के विभिन्न राज्य सरकारों / केंद्र शासित प्रदेशों के साथ जुड़कर विकसित किये गए प्रमुख हस्तक्षेपों व उत्कृष्ट कार्यपद्धितियों के बारे में जानकारी दी। डीके सिंह, आईएएस, महासचिव, एनएचआरसी ने एमएसएमई पारितंत्र में मौजूद कमियों और इसे दूर करने के साधनों और तरीकों पर चर्चा की। सिडबी ने स्वावलंबन संपर्क केंद्र पर अपनी पहलकदमियो के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि इसके जरिए 100 जिलों में युवाओं के उद्यमों के सपनों को साकार करने में सहायता प्रदान की जा रही है।

दिल्ली से द्रास तक भारतीय सेना, वायु सेना का साइकिलिंग अभियान शुरू

Related Post

आर्थिक सर्वे

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दी विकास वित्त संस्थान की स्थापना को मंजूरी

Posted by - March 16, 2021 0
नई दिल्ली । केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि मंत्रिमंडल ने विकास वित्त संस्थान Development Finance Institute (DFI)…