Shahbaz

पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री चुने गए शहबाज, आज सजेगा शरीफ के सिर ताज

62 0

इस्लामाबाद: पाकिस्तान (Pakistan) की जनता ने सोमवार को शहबाज शरीफ (Shahbaz Sharif) को अपना नया प्रधानमंत्री चुना। इमरान खान को शीर्ष पद से हटाने वाले संयुक्त विपक्ष के नेता शरीफ पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) के अध्यक्ष हैं। उन्होंने कल पीएम पद के लिए अपना नामांकन दाखिल किया था। शहबाज शरीफ को प्रतिद्वंद्वी शाह महमूद कुरैशी द्वारा मतदान प्रक्रिया का बहिष्कार करते हुए नेशनल असेंबली से बहिष्कृत करने के बाद निर्विरोध निर्वाचित किया गया था। वह आज रात 8 बजे प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।

सत्र की अध्यक्षता करते हुए अध्यक्षों के पैनल के सदस्य अयाज सादिक ने घोषणा की कि शरीफ को 174 मतों के साथ पाकिस्तान के नए और 23 वें पीएम के रूप में चुना गया था। वह पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ के छोटे भाई हैं। शरीफ का चुनाव पाकिस्तान में कुछ हफ़्तों के बाद होता है, जहां पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान ने सत्ता पर अपनी पकड़ खो दी थी और अंततः नेशनल असेंबली में अविश्वास मत हारने के बाद उन्हें बाहर कर दिया गया था। इससे पहले इमरान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने विपक्ष के कदम से बचने की कोशिश की थी लेकिन अविश्वास प्रस्ताव को आगे नहीं बढ़ने देने के फैसले को पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट ने पलट दिया था।

यह भी पढ़ें: महाराज का वीडियो वायरल- भगवा पहनने वालो, तुम भी आतंकी बन जाओ

इमरान खान के निष्कासन के बाद, शरीफ और पीटीआई नेता शाह महमूद कुरैशी ने प्रधान मंत्री पद के लिए नामांकन दाखिल किया था। हालांकि, महमूद कुरैशी और पीटीआई के सांसदों ने मतदान प्रक्रिया के बहिष्कार की घोषणा करते हुए एनए से बहिर्गमन किया। इसने शरीफ को दौड़ में एकमात्र उम्मीदवार के रूप में छोड़ दिया और बाद में उन्हें प्रधान मंत्री के रूप में चुना गया।

यह भी पढ़ें: इमरान खान के समर्थकों ने ‘चौकीदार चोर है’ के लगाए नारे

Related Post

Myanmar

म्यांमार: केरन प्रांत में सशस्त्र समूह पर सेना के हवाई हमले, तीन हजार लोग थाईलैंड भागे

Posted by - March 28, 2021 0
यांगून। म्यांमार (Myanmar) की सेना ने दक्षिण-पूर्वी केरन प्रांत में रविवार को जातीय सशस्त्र समूह पर हवाई हमले किए। इसके…