शांति और सुरक्षा का भरोसा दे रहा तालिबान मगर अफगान सिख-हिंदुओं को भरोसा नहीं

71 0

अफगानिस्तान में तालिबान द्वारा सत्ता पलट के बाद वहां बरसों से रह रहे सिख समुदाय के लोग चिंतित हैं। लोगों के बीच दहशत फैल रही है।वहां रह रहे करीब 280 सिख और 30-40 हिन्दू गुरुद्वारा दशमेश पिता श्री गुरुगोबिंद सिंह जी सिंह सभा कारते परवान में शरण लिए हुए हैं।गुरुद्वारा के अध्यक्ष गुरनाम सिंह ने बताया कि तालिबान ने उन्हें शांति और सुरक्षा का भरोसा दिया। कहा कि सभी शांतिपूर्वक रह सकते हैं। सिक्ख  समुदाय के एक प्रवक्ता ने बताया कि अगर भारत,अमेरिका या किसी अन्य देश में जाने का मौका मिला तो वे तुरंत यहां से निकल जाएंगे। सिख समुदाय के एक व्यक्ति ने बताया की अशरफ गनी के शासन के दौरान भी वे परेशान थे और अब तालिबान के शासन में और मुश्किलें आ सकती हैं।

हालांकि तालिबान ने यह भी फरमान सुनाया कि गुरुद्वारा साहिब के बाहर सफेद रंग का झंडा लहराया जाए ताकि तालिबान लड़ाकों को पता चल जाए कि सिख उनकी शरण में है। इसके बावजूद सिखों को अपनी जान की चिंता है। उन्हें तालिबान पर भरोसा नहीं है। वहां रहते सिख खुद को असुरक्षित महसूस कर रहे हैं। सिखों ने तालिबान पर यकीन न करने की बात कहते गुहार लगाई है कि उनको कनाडा या अमेरिका में बुला लिया जाए। उन्होंने इंटरनेट मीडिया पर एक वीडियो जारी करते हुए अफगानिस्तान से बाहर निकालने में मदद की गुहार लगाई है।

17 दिनों से डीप फ्रीजर में रखा है बेटे का शव, योगी सरकार से न्याय की आस लगाए बैठा है पिता

अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद हिंदू-सिखों ने मंदिर गुरुद्वारों की शरण ली है। अकेले काबुल के गुरुद्वारा में करीब 286 हिंदू-सिख फंसे हैं। इनमें से 24 परिवार लुधियाना में रह रहे अफगानिस्तानियों के भी हैं। सभी अब अफगानिस्तान से बाहर निकलना चाहते हैं। बता दें कि नब्बे के दशक में तालिबान के अफगानिस्तान पर कब्जे तक वहां करीब 2 लाख हिंदू और सिख थे। इसके बाद कट्टपंथियों के अत्याचार बढ़ने पर उनका पलायन बढ़ता गया। आज वहां केवल करीब 800 हिंदू-सिख परिवार ही बचे हैं। ये भी अब अपनी जान बचाकर दूसरे देशों में शरण की मांग कर रहे हैं।

Divyansh Singh

मिट्टी का तन, मस्ती का मन; छड़ भर जीवन, मेरा परिचय।

Related Post

Sultanpur Crime News

प्रधानी के चुनाव में वर्चस्व कायम करने की जंग में गोलियों की तड़तड़ाहट से गूंजा गांव, सात घायल

Posted by - April 21, 2021 0
सुल्तानपुर। लंबे समय से वर्चस्व कायम करने को लेकर चली आ रही रंजिश को लेकर बुधवार को सुल्तानपुर जिले के…
नोटबंदी

नोटबंदी में बड़े पैमाने पर बीजेपी नेता ने बदले पुराने नोट, वीडियो में दावा

Posted by - April 9, 2019 0
नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी ने एक वीडियो जारी कर दावा किया है कि नोटबंदी के दौरान बड़े पैमाने पर पुराने…