सेमीफाइनल हारे दीपक पुनिया से कांस्य पदक की पूरी उम्मीद

1238 0

टोक्यो ओलंपिक में भारतीय पहलवान रवि कुमार ने इतिहास रच दिया है। वह पुरुषों के फ्रीस्टाइल 57 किग्रा भार वर्ग में फाइनल में पहुंच गए। सेमीफाइनल मे रवि ने कजाकिस्तान के पहलवान सनायव नूरिस्लाम को हराया। रवि कुमार शुरुआती मुकाबले में 5-9 पिछड़ गए थे लेकिन उन्होंने जोरदार वापसी करते हुए कजाकिस्तान के पहलवान को पटखनी दी। इस जीत के साथ उन्होंने रजत पदक पक्का कर लिया है। रवि कुमार भारत के पांचवें पहलवान हैं जिन्होंने ओलंपिक में रजत पदक जीता है।

उनसे पहले केडी जाधव, सुशील कुमार, योगेश्वर दत्त और साक्षी मलिक ओलंपिक में रेसलिंग में भारत के लिए पदक जीत चुके हैं। वहीं, 86 किग्रा भार वर्ग के सेमीफाइनल में दीपक पूनिया को हार का सामना करना पड़ा। उन्हें अमेरिका के टेलर डेविड मॉरिस ने 10-0 से शिकस्त दी। इस हार के बावजूद दीपक कांस्य पदक की रेस में बने हुए हैं।

क्वार्टर फाइनल में चीन के पहलवान को आखिरी मिनटों में पटकने के बाद दीपक पूनिया से उम्मीद थी कि वो सेमीफाइनल में भी फाइनल वाला दांव जबरदस्त अंदाज में लगाएंगे।  लेकिन, टोक्यो की रेसलिंग मैट पर सेमीफाइनल में उनका दांव बड़ा ढीला रहा। उन्होंने आसानी से घूटने टेक दिए।  अमेरिकी पहलवान के खिलाफ उनका मैच सिर्फ 5 मिनट में ही खत्म हो गया।  यानी कि मुकाबले के दूसरे राउंड में जाने की जरूरत भी नहीं पड़ी।

आतंकी पन्नू ने दी हरियाणा सीएम मनोहर लाल को धमकी, बोला- घर पर ही रहें, यही अच्छा होगा

दीपक पूनिया ने टोक्यो ओलिंपिक की रेसलिंग मैट पर अपने अभियान का आगाज जोरदार ढंग से किया था। उन्होंने अपने पहले मैच यानी प्री-क्वार्टर फाइनल में नाइजिरियाई पहलवान को हराया था।  भारतीय पहलवान दीपक ने ये मुकाबला टेक्निकल सुपरियॉरिटी के आधार पर जीता था।  इसके बाद दूसरे मैच यानी क्वार्टर फाइनल में पिछड़ने के बाद चीन के लिन को 6-3 से हराया था और उसके बाद सेमीफाइनल में पहुंचे थे।

Divyansh Singh

मिट्टी का तन, मस्ती का मन; छड़ भर जीवन, मेरा परिचय।

Related Post

Rupee

अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया चार पैसे फिसलकर 73.11 रुपये प्रति डॉलर पर रहा

Posted by - January 1, 2021 0
मुंबई। बैंकों की ओर से डॉलर की मांग आने से अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार (interbanking currency market) में रुपया शुक्रवार को…
India-China

चीन से निपटे तो पाक की सोचें

Posted by - February 21, 2021 0
सियाराम पांडेय ‘शांत’ विवाद और मतभेद तो होते रहते हैं, लेकिन संवादहीनता की स्थिति नहीं आनी चाहिए। परस्पर संवाद होता…
कोरोनावायरस

कोरोनावायरस : भारत में मरीजों की संख्या 73 पहुंची, 12 मार्च को 11 नए मरीज मिले

Posted by - March 12, 2020 0
नई दिल्ली। भारत में कोरोनावायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर कुल 73 हो गई है। इसमें 17 विदेशी शामिल…