PPF

PPF अकाउंट खुलवाने के देखें अनेक फायदे, मिलेगी अच्छी मैच्योरिटी

51 0

नई दिल्ली: पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) अकाउंट अगर आपका अकाउंट खुला है तो अच्छी बात है, और अगर नहीं तो आपको तुरंत खुलवा लेना चाहिए। इससे आपको जब भी पैसों की जरूरत होगी, तब आपके पास एक अच्छा-खासा फंड होगा। आपके पास फंड कितना होगा, ये आपकी सेविंग्स (Savings) की क्षमता पर निर्भर करेगा, लेकिन जो भी होगा, वह अच्छा ही होगा।

रिटायरमेंट की प्लानिंग के लिए पीपीएफ एक अच्छा सेविंग ऑप्शन है। अगर इसमें हर साल निवेश किया जाए तो मैच्योरिटी तक काफी पैसा जमा किया जा सकता है।

मिलेगी छूट

इसमें निवेश करने पर आपको आयकर की धारा 80सी के तहत टैक्स में छूट मिलती है। इतना ही नहीं, यह एग्जेम्पट-एग्जेम्पट-एग्जेम्पट (EEE) लाभ भी प्रदान करता है। आपकी जमा राशि पर जो ब्याज मिलेगा, उस पर भी टैक्स नहीं लगता है। अंत में, मैच्योरिटी पर प्राप्त कुल राशि पर भी कोई टैक्स नहीं लगता है।

एक वर्ष में कितना जमा

पीपीएफ में आप एक वित्त वर्ष में अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा कर सकते हैं। आप बैंक या पोस्ट ऑफिस में पीपीएफ खाता खोल सकते हैं। अच्छी बात यह है कि आप पैसा मासिक या सालाना जमा कर सकते हैं। आप हर साल आयकर रिटर्न दाखिल करते समय पीपीएफ में जमा राशि पर कटौती का दावा कर सकते हैं। इससे आपकी टैक्स देनदारी कम हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: नवरात्रि का चल रहा उपवास, हल्दीराम पर लिखावट से बवाल

फिलहाल पीपीएफ की ब्याज दर 7.1 फीसदी है। किसान विकास पत्र समेत अन्य योजनाओं का रिटर्न इससे काफी कम है। दूसरी अच्छी बात ये है कि आप छोटी राशि से भी पीपीएफ खाता खोल सकते हैं, शर्त यह है कि आपको इसमें हर वित्तीय वर्ष में कम से कम 500 रुपये जमा करने होंगे। इसमें आपको लगातार 15 साल तक पैसा जमा करना होता है।

यह भी पढ़ें: अब Apple हुआ महंगा, सभी उत्पादों की दरों में 10% की बढ़ोतरी

 

Related Post

कोरोना से जंग

Wipro और अजीम प्रेमजी फाउंडेशन कोरोना से जंग के लिए 1,125 करोड़ रुपये देगा

Posted by - April 1, 2020 0
बेंगलुरु। विप्रो लिमिटेड, विप्रो एंटरप्राइजेज लिमिटेड और अजीम प्रेमजी फाउंडेशन ने कोरोना से पैदा हुए अभूतपूर्व मानवीय संकट से मुकाबला…