REIT

REIT और InvIT इश्‍यू की लिस्टिंग के सेबी ने बदले नियम

49 0

नई दिल्‍ली: रीट (REIT) और इनविट (InvIT) की इकाइयों के पब्लिक इश्यू की प्रक्रिया को कारगर बनाने के लिए सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया यानी सेबी (SEBI) ने अहम कदम उठाया है। अब रिट (REIT) और इनविट (InvIT) इश्‍यू के क्‍लोज होने के छह दिनों के भीतर शेयरों की लिस्टिंग और अलॉटमेंट करनी होगी, पहले यह अवधि 12 दिन की थी।

REIT पब्लिक इश्यू पर लागू

एक सकुर्लर जारी कर सेबी ने नए प्रावधान के बारे में बताया है। सकुर्लर में कहा गया है कि यह नया नियम रीट की उन इकाइयों के (REIT) पब्लिक इश्यू पर लागू होगा जो एक जून, 2022 को या इसके बाद खुलेगा। इश्‍यू बंद होने के बाद लिस्टिंग और शेयर अलॉटमेंट की अवधि घटने का निवेशकों को काफी फायदा होगा।

निवेशकों का फायदा

सेबी के नए कदम से रीट या इनविट में पैसे लगाने वाले निवेशकों को अब शेयर अलॉटमेंट के लिए ज्‍यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। मार्केट रेगुलेटर ने कहा है कि अब इश्‍यू क्‍लोज होने के बाद 6 दिन के भीतर ही रीट-इनविट कंपनियों को अलॉटमेंट और लिस्टिंग करानी होगी। यानी अब निवेशकों को बोली लगाने और इश्‍यू क्‍लोज होने के 6 दिन के भीतर ही शेयर अलॉट हो जाएंगे और साथ ही जल्‍द लिस्टिंग से उन्‍हें अपने शेयरों के प्रीमियम या नुकसान का भी जल्‍द पता चल सकेगा।

क्या है REIT?

म्‍यूचुअल फंड में निवेशकों से पैसा जुटाकर शेयर या बॉन्‍ड में जिस तरह निवेश किया जाता है, उसी तरह रियल एस्टेट इनवेस्टमेंट ट्रस्ट भी इन्‍वेस्‍टर्स से पैसा जुटाकर रियल एस्‍टेट में लगाता है। आरईआईटी कमर्शियल प्रॉपर्टी में निवेश करता है. इसमें मॉल (Mall), शॉपिंग कॉम्प्लेक्स (Shopping Complex), बिजनेस पार्क (Business Park) आदि हो सकते हैं। इनकी कीमत बढ़ने पर आरईआईटी को आय होती है। एक आम निवेश इसमें थोड़ी राशि से निवेश करके भी प्रॉपर्टी में हिस्‍सेदार बन सकता है। रीट के जरिये बिना संपत्ति खरीदे भी आप रियल एस्‍टेट में निवेश कर सकते हैं और साथ ही इसके लिए ज्‍यादा रकम की जरूरत भी नहीं होगी।

भारत में बिना पेट्रोल-डीजल के दौड़ेगी Tata Motors की कार

InvITs

इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट (InvITs) एक म्यूचुअल फंड की ही तरह है, एक InvIT बुनियादी ढांचे की संपत्ति जैसे सड़कों, बिजली संयंत्रों, ट्रांसमिशन लाइनों, पाइपलाइनों आदि में निवेश करता है। इसमें व्‍यक्ति और संस्‍थाएं थोड़ी पूंजी से भी निवेश कर सकते हैं। InvITs म्यूचुअल फंड्स या रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट की तरह काम करते हैं।

वैक्सीन की दूसरी डोज के इतने दिन बाद लग सकेगी बूस्टर डोज, जानें सरकार का प्लान

Related Post

वॉलमार्ट इंडिया

झटका: वॉलमार्ट इंडिया कंपनी करने जा रहा 100 से अधिक सीनियर एग्जिक्यूटिव्स की छंटनी

Posted by - January 13, 2020 0
बिजनेस डेस्क। वॉलमार्ट इंडिया कंपनी ने वहां काम करने वाले सीनियर एग्जिक्यूटिव को झटका देने वाला एक बड़ा फैसला लिया…

फोर्ब्स की अमीर लोगों की लिस्ट में मुकेश अंबानी तीन पायदान नीचे फिसले

Posted by - November 3, 2020 0
व्यापार डेस्क.   प्रतिष्ठित पत्रिका फोर्ब्स (Forbes) द्वारा प्रकाशित Real-Time Billionaires की अमीर लोगों की सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL)…
एयर इंडिया

एयर इंडिया की 100 फीसदी हिस्सेदारी के लिए बोली लगा सकते हैं NRI

Posted by - March 4, 2020 0
नई दिल्ली। एयर इंडिया की प्रस्तावित रणनीतिक बिक्री के मामले में केंद्र सरकार ने इसमें हिस्सेदारी खरीदने की शर्तों में…