Site icon News Ganj

मशहूर संतूर वादक पंडित शिव कुमार शर्मा का निधन, 84 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

Pandit Shiv Kumar Sharma

Pandit Shiv Kumar Sharma

मुंबई। मशहूर भारतीय संगीतकार और संतूर (Santoor) वादक पंडित शिव कुमार शर्मा (Pandit Shiv Kumar Sharma) का निधन हो गया है। भारतीय संगीत को उनके खास अंदाज की वजह से अंतरराष्ट्रीय पहचान मिली थी।

पंडित शिवकुमार शर्मा (Pandit Shiv Kumar Sharma)के निधन की वजह दिल का दौरा पड़ना बताई जा रही है। ऑनलाइन मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पंडित शिवकुमार शर्मा ने मुंबई में आखिरी सांस ली। वह पिछले छह महीने से किडनी से जुड़ी समस्या से जूझ रहे थे और वह डायलिसिस पर भी थे।

पंडित शिव कुमार शर्मा (Pandit Shiv Kumar Sharma)ने जम्मू कश्मीर में संतूर को एक म्यूजिकल इंट्रूमेंट के तौर पर पहचान दिलाई थी। इसके बाद उन्होंने इसे देश ही नहीं, बल्कि दुनिया भर में मशहूर किया। हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने में पंडित शिवकुमार शर्मा का महत्वपूर्ण योगदान रहा। इतना ही नहीं, उन्होंने कई फिल्मों में पंडित हरि प्रसाद चौरसिया के साथ मिलकर संगीत भी दिया था। दोनों की जोड़ी को शिव हरी के रूप में पहचाना जाता था। इस जोड़ी ने सिलसिला, लम्हे और चांदनी जैसी फिल्मों में अपने बेहतरीन संगीत से फिल्म में चार चांद लगाए।

सोनाक्षी ने कर ली सगाई, फ्लॉन्ट की इंगेजमेंट रिंग

पंडित शिवकुमार शर्मा का जन्म कश्मीर के एक संगीत से जुड़े परिवार में सन 1938 में हुआ था। उन्होंने संगीत की शुरुआती शिक्षा अपने पिता से ली। पंडित शिवकुमार शर्मा को संतूर में महारत हासिल थी। संगीत से जुड़े रहने के साथ-साथ 15 साल की उम्र में उन्होंने जम्मू रेडियो के साथ एक प्रसारक की नौकरी भी की।

15 मई को होने वाला था कॉन्सर्ट

सबसे दुख की बात ये है कि शिव कुमार शर्मा (Pandit Shiv Kumar Sharma) का 15 मई को इवेंट होने वाला था। इस खास पल का हिस्सा बनने के लिए कई लोग इंतजार कर रहे थे। इस इवेंट में शिव कुमार शर्मा जी हरि प्रसाद चौरसिया के साथ गाने वाले थे। लेकिन अफसोस इवेंट से कुछ दिन पहले ही शिव कुमार शर्मा ने इस दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया।

दुर्गा जसराज ने जताया दुख

प्रोड्यूसर और एक्ट्रेस दुर्गा जसराज ने इस क्षति पर दुख जताते हुए कहा है कि प्रकृति का संगीत खामोश हो गया है। बापूजी पंडित जसराज जी के बाद अब शिव चाचाजी का अचानक जाना मेरे लिए दोहरी और सब कुछ चकनाचूर कर देने वाली घड़ी है।

साहित्यकार गजलकार आलोक श्रीवास्तव ने दुख के मौके पर कहा- संतूर सम्राट पंडित शिव कुमार शर्मा जी नहीं रहे। हमारी महान भारतीय शास्त्रीय संगीत परंपरा का एक सुरीला सितारा टूट गया। देवाधिदेव महादेव से उनकी आत्मा की शांति हेतु विनम्र प्रार्थना।

शाहरुख के ‘मन्नत’ के पास लगी आग, मौके पर पहुंची दमकल की आठ गाड़ियां

Exit mobile version