संकट में अफगानिस्तान : काबुल एयरपोर्ट पर भारी फायरिंग में पांच लोगों की मौत, दिल्ली की उड़ाने रद्द

348 0

अफगानिस्तान में तालिबान द्वारा सत्ता हासिल करने के बाद स्थिति खतरनाक बनी हुई है, लोग अपना ही देश छोड़कर वहां से भाग रहे हैं। इसी बीच खबर आई है कि काबुल एयरपोर्ट पर भारी फायरिंग की गई जिसमें पांच लोगों की मौत हो गई, फायरिंग किसने की ये अभी तक साफ नहीं हो सका है। आशंका जताई जा रही कि तालिबान ने भी फायरिंग की, इस फायरिंग के बाद तालिबान ने सभी एयरपोर्ट को बंद करवा दिया।

काबुल से दिल्ली आने वाली उड़ाने भी रद्द हो गई, ऐसे में भारत द्वारा वहां से भारतीयों को निकालने का क्रम थम गया। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हिजाब न पहनने के कारण तालिबान ने महिलाओं की गोली मारकर हत्या कर दी।अफगानिस्तान में फिलहाल एयरस्पेस को ही बंद कर दिया गया है। एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर से अपील की गई है कि लोग हवाई अड्डे पर न आएं। रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक काबुल एयरपोर्ट पर अमेरिकी सैनिकों की ओर से हवाई फायरिंग की गई थी, जिसके चलते भगदड़ मच गई।

शायद यह भी वजह है, जिसके चलते लोगों की मौत हो गई। रविवार को ही अमेरिका ने कहा था कि उसके 6,000 सैनिक काबुल एयरपोर्ट की सुरक्षा करेंगे और लोगों की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करेंगे। हालांकि ऐसा होता नहीं दिख रहा है। अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया समेत दुनिया भर के कई देश अपने नागरिकों को अफगानिस्तान से निकालने में जुटे हैं। लेकिन अब एयरपोर्ट बंद होने और उड़ानें ठप होने के चलते भारत समेत इन तमाम देशों की चिंताएं बढ़ गई हैं।

पेगासस स्नूपिंग की जांच के लिए विशेषज्ञों की एक समिति का गठन किया जाएगा- SC में केंद्र ने बताया

पाकिस्तान, ईरान जैसे देशों से सटी अफगानिस्तान की तमाम सीमाओं पर तालिबान के लड़ाकों ने कब्जा जमा लिया है। ऐसे में एयरपोर्ट ही एकमात्र एग्जिट पॉइंट है, जिसके जरिए लोग अफगानिस्तान से निकल सकते हैं। लेकिन जिस तरह का नजारा काबुल से देखने को मिल रहा है, उससे लोगों में डर है कि यह आखिरी विकल्प भी जल्दी ही खत्म हो सकता है। ऐसे में लोग किसी भी विमान पर बैठकर अफगानिस्तान से निकलने की जुगत में हैं। सोशल मीडिया पर ऐसे तमाम वीडियो सर्कुलेट हो रहे हैं, जिसमें लोग विमानों पर लटकने तक की कोशिश करते नजर आ रहे हैं।

Related Post

पुलिस लाठीचार्ज में घायल किसान की हार्ट अटैक से मौत, पुलिस बोली- चोट लगी होती तो परिजन थाने आते

Posted by - August 30, 2021 0
हरियाणा के करनाल शहर में शनिवार को भाजपा की बैठक का विरोध कर रहे किसानों पर पुलिस द्वारा किए गए…