20 रुपये का नया नोट

RBI जल्द जारी करेगा 20 रुपये का नया नोट, ये होगी खासियत

398 0

मुम्बई। रिजर्व बैंक आफ इंडिया RBI जल्द ही 20 रुपये का नया नोट जारी कर सकता है। इस बार में RBI ने शुक्रवार को एक अधिसूचना जारी कर दी है, जिसमें उसने 20 रुपये का नया नोट लाने की बात की है।

RBI ने इस नोटिफिकेशन में 20 रुपये का नया नोट  के रंग-रूप से लेकर इसकी खासियतों के बारे में बताया

RBI ने इस नोटिफिकेशन में इस नोट के रंग-रूप से लेकर इसकी खासियतों के बारे में बताया है। इस नोट में गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर होंगे और नोट के पीछे देश की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाते हुए एलोरा की गुफाओं का चित्रण किया गया है। महात्मा गांधी की नई सीरीज के इस नोट का रंग हरापन लिए हुए पीला होगा। इसके साथ ही आरबीआई ने यह भी कहा है कि नए नोट के जारी होने के बाद भी पुराने नोट चलन में बने रहेंगे।

ये भी पढ़ें :-UP Board Result 2019: 12वीं का रिजल्ट अब 1 बजे होगा घोषित, छात्र कर लें ये तैयारी 

20 रुपये के नया नोट ऐसा होगा आगे का हिस्सा

आरबीआई द्वारा पेश किए गए 20 रुपये के इस नए नोट के आगे के हिस्से पर महात्मा गांधी का चित्रण बीच में है। इसी साइड नोट का मूल्य हिंदी और अंग्रेजी के अंकों में लिखा होगा और RBI, भारत, India और 20 माइक्रो लेटर्स के रूप में होंगे। सुरक्षा पट्टी पर भारत और RBI लिखा होगा। नोट के अगले हिस्से पर गारंटी क्लॉज, गवर्नर के हस्ताक्षर, आरबीआई का प्रतीक चिन्ह महात्मा गांधी की तस्वीर के दाहिनी तरफ होगा और नोट के दाहिनी तरफ अशोक स्तंभ होगा। नोट का नंबर बायें से दाहिनी तरफ बढ़ते आकार में छपा हुआ होगा।

20 रुपये का नोट 63मिमी चौड़ा और 129 मिमी लंबा होगा

नोट के पिछले हिस्से पर बायीं तरफ वर्ष, स्वच्छ भारत का लोगो स्लोगन के साथ और भाषा की पट्टी होगी। नोट के पिछले हिस्से पर एलोरा के गुफाओं का चित्र भारत की सांस्कृतिक विरासत का प्रतिनिधित्व करेगा। नोट 63मिमी चौड़ा और 129 मिमी लंबा होगा।

Related Post

लखनऊ स्वस्थ्य भवन

लखनऊ स्वस्थ्य भवन का निरीक्षण कर सीएम योगी ने दिए अपडेटेड कंट्रोल रूम बनाने के निर्देश

Posted by - March 16, 2020 0
लखनऊ। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए देश के सभी राज्यों में बचाव के लिए कई कदम उठाए…