Site icon News Ganj

HIV रोगियों के लिए राहत की खबर, एक डोज से बचेगी जान

HIV

HIV

नई दिल्ली: कैंसर (Cancer) के बाद अब एचआईवी-एड्स (HIV / AIDS) जैसी लाइलाज बीमारी का तोड़ संभवतः वैज्ञानिकों ने निकाल लिया है। एक ऐसी वैक्सीन बनाने में कामयाबी मिली है, जिसकी महज एक खुराक से ही HIV वायरस को खत्म किया जा सकता है। इजरायल के वैज्ञानिकों ने एड्स के लिए एक अद्वितीय आनुवंशिक उपचार विकसित किया है जिसे एचआईवी के रोगियों के लिए एक टीके या एक बार इलाज के रूप में विकसित किया जा सकता है। तेल अवीव विश्वविद्यालय की टीम ने रोगी के शरीर में टाइप बी श्वेत रक्त कोशिकाओं की इंजीनियरिंग पर ध्यान केंद्रित किया ताकि वायरस के जवाब में एचआईवी-विरोधी एंटीबॉडी का स्राव किया जा सके।

एक बार की इंजेक्शन तकनीक में टाइप बी सफेद रक्त कोशिकाओं का उपयोग किया जाता है, जो आनुवंशिक रूप से इंजीनियर होंगे, सीआरआईएसपीआर, जीन एडिटिंग तकनीक का उपयोग करके, रोगी के शरीर के अंदर एचआईवी वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी को निष्क्रिय करने के लिए जो रोग का कारण बनता है, उन्होंने प्रकाशित पेपर में वर्णित किया है।

बी कोशिकाएं एक प्रकार की श्वेत रक्त कोशिकाएं होती हैं जो वायरस, बैक्टीरिया और अन्य के खिलाफ एंटीबॉडी उत्पन्न करने के लिए जिम्मेदार होती हैं। अस्थि मज्जा में बी कोशिकाओं का निर्माण होता है। जब वे परिपक्व हो जाते हैं, तो बी कोशिकाएं रक्त और लसीका प्रणाली में चली जाती हैं और वहां से शरीर के विभिन्न भागों में चली जाती हैं।

“अब तक, केवल कुछ वैज्ञानिक, और उनमें से हम, शरीर के बाहर बी कोशिकाओं को इंजीनियर करने में सक्षम थे, और इस अध्ययन में हम शरीर में ऐसा करने वाले और इन कोशिकाओं को वांछित एंटीबॉडी उत्पन्न करने वाले पहले व्यक्ति थे।” विश्वविद्यालय से डॉ. आदि बरज़ेल ने कहा।

2021 में पास आउट छात्रों को मिलेगी दिल्ली विश्वविद्यालय से प्रिंटेड सर्टिफिकेट

बार्ज़ेल ने समझाया कि जेनेटिक इंजीनियरिंग वायरस से व्युत्पन्न वायरल कैरियर्स के साथ की जाती है जिन्हें इंजीनियर किया गया था ताकि नुकसान न हो बल्कि शरीर में बी कोशिकाओं में एंटीबॉडी के लिए कोडित जीन लाया जा सके। “इसके अतिरिक्त, इस मामले में हम बी सेल जीनोम में वांछित साइट में एंटीबॉडी को सटीक रूप से पेश करने में सक्षम हैं। सभी मॉडल जानवरों को उपचार दिया गया था और उनके रक्त में वांछित एंटीबॉडी की उच्च मात्रा थी।

“हमने रक्त से एंटीबॉडी का उत्पादन किया और सुनिश्चित किया कि यह वास्तव में लैब डिश में एचआईवी वायरस को बेअसर करने में प्रभावी था,” बार्ज़ेल ने कहा। वर्तमान में, शोधकर्ताओं ने समझाया, एड्स के लिए कोई अनुवांशिक उपचार नहीं है, इसलिए अनुसंधान के अवसर विशाल हैं। रोगियों की स्थिति में जबरदस्त सुधार लाने की क्षमता के साथ, एक बार के इंजेक्शन के साथ वायरस को हराने के लिए अभिनव उपचार विकसित किया गया था।

सीएम योगी ने सिंगापुर के उच्चायुक्त से की शिष्टाचार भेंट

Exit mobile version