RBI

RBI ने फिर से रेपो रेट में की बढ़ोतरी, लोन लेना पड़ेगा महंगा

102 0

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने रेपो रेट (Repo rate) में फिर से बढ़ोतरी कर दी है। इस बार .50 फीसदी की वृद्धि की है। रेपो रेट बढ़कर 4.90 फीसदी हो गई है। बुधवार को खत्म हुई अपनी बाय-मंथली बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में सेंट्रल बैंक ने जानकारी दी। रेपो रेट के बढ़ने से तमाम तरह के लोन अब महंगी दरों पर मिलेंगे और आम आदमी पर EMI का बोझ पहले से अधिक पड़ेगा।

RBI ने पॉलिसी रेपो रेट को जहां 50 आधार अंक बढ़ाकर 4.90% कर दिया है, वहीं स्थायी जमा सुविधा (SDF) दर को 4.15% से बढ़ाकर 4.65% और मार्जिनल स्टैंडिंग फैसिलिटी (MSF) रेट और बैंक रेट को 4.65% से बढ़ाकर 5.15% पर एडजस्ट किया है। RBI के इस फैसले का असर शेयर बाजार पर भी देखने को मिला। सुबह की ओपनिंग गैप-अप होने के बाद तुरंत बाजार गिर गया। इसके बाद वृद्धि के बारे में घोषणा की तो बाजार में काफी तेज उतार-चढ़ाव देखने को मिला।

बड़ा हादसा: पटरी से उतरी पैसेंजर ट्रेन, 10 यात्रियों की मौत, 50 घायल

बता दें कि पिछले महीने, 4 मई 2022 को, आरबीआई ने पॉलिसी रेपो रेट को 40 आधार अंक बढ़ाकर 4.40% करके सबको चौंका दिया था, जबकि स्थायी जमा सुविधा (SDF) दर को 4.15% और मार्जिनल स्टैंडिंग फैसिलिटी (MSF) रेट और बैंक रेट को 4.65% पर एडजस्ट किया था।

जन शिकायतों के निस्तारण से होगा अधिकारियों के कार्यों का मूल्यांकन : एके शर्मा

Related Post

Anandiben patel

UP Budget Session 2021: विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान साढ़े सात मिनट के विलंब पर विपक्ष का सवाल

Posted by - February 23, 2021 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानमंडल के बजट सत्र (UP Budget Session 2021) में विधान परिषद में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बजट…
शेफाली वर्मा

भारत की महिला क्रिकेटर शेफाली वर्मा बनीं वैश्विक पेय ब्रांड पेप्सी यूनिवर्स की स्वैगस्टार

Posted by - March 6, 2020 0
नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर वैश्विक पेय ब्रांड पेप्सी ने भारत की उभरती हुई महिला क्रिकेट खिलाड़ी…