Site icon News Ganj

रवि 12 साल के गोल्ड के सूखे को खत्म कर सकते हैं!

भारतीय पहलवान रवि कुमार दहिया ने ओलंपिक में भारत के लिए एक और मेडल पक्का कर दिया है। अब उनके सामने चुनौती है, इस पदक को स्वर्ण में तब्दील करने की। इसके लिए उनका मुकाबला कुश्ती के 57 किलोग्राम भारवर्ग के फाइनल में दो बार के वर्ल्ड चैंपियन रूस के जावुर युगुऐव से होगा।

अगर रवि युगुऐव को हरा देते हैं, तो कुश्ती में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले पहलवान बन जाएंगे। इसी के साथ ओलंपिक में पिछले 12 साल से चले रहे भारत के स्वर्ण के सूखे का भी अंत हो जाएगा। मुकाबला दोपहर 3.30 बजे के बाद शुरू होगा।

चौथी वरीयता प्राप्त रवि दहिया ने सेमीफाइनल में कजाकिस्तान के नूरीस्लाम को चित करके फाइनल में जगह बनाई थी। सेमीफाइनल में रवि एक समय 8 पॉइंट से पीछे चल रहे थे। भारतीय खेल प्रेमी उम्मीदें हारने लगे थे, लेकिन आखिरी वक्त पर रवि ने कजाक पहलवान को चित कर मुकाबले से ही बाहर कर दिया। उन्हें विक्ट्री बाय फॉल नियम के तहत विजेता करार दिया गया था।

इस मैच के खत्म होने के बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हुआ। इसमें नूरीस्लाम मैच के दौरान पहलवान रवि की बाजू पर काटते हुए नजर आ रहे थे। दरअसल, मैच की शुरुआत में नूरीस्लाम आसानी से मैच जीत रहे थे। कुछ देर बाद ही रवि ने जोरदार वापसी की और मैच का पासा ही पलट दिया। इससे घबराए नूरीस्लाम ने उनकी बाजू में दांत गड़ाने शुरू कर दिए, लेकिन रवि ने दर्द के बावजूद अपना दांव ढीला नहीं पड़ने दिया।

अनुच्छेद- 370 की दूसरी बरसी पर भाजपा ने मनाया जश्न तो पीडीपी मना रही अपमान की बरसी

सेमीफाइनल से पहले रवि ने दमदार तकनीक के दम पर दोनों मुकाबले जीते थे। रवि ने ओलंपिक में शानदार शुरुआत करते हुए हुए 4 अगस्त को प्री-क्वार्टर फाइनल में कोलंबिया के ऑस्कर एडुआर्डो डिग्रेरोस को 13-2 से हराया। इसके बाद उन्होंने क्वार्टर फाइनल में बुल्गारिया के जियोर्जी वेलेंटिनोव वांगेलोव को 14-4 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई।

Exit mobile version