Site icon News Ganj

आपातकाल को राजनाथ सिंह ने किया याद, बताया इतिहास का ‘काला अध्याय’

Rajnath Singh

Rajnath Singh

नई दिल्ली: देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने शनिवार को कहा कि भारत के इतिहास में एक “अंधेरा अध्याय” के रूप में 47 साल पहले घोषित किए गए 1975 के आपातकाल (Emergency) को लगाना ऐसा काला अध्याय है, जिसे कभी भुलाया नहीं जा सकता है। इसके आगे राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा इस दिन सभी भारतीयों को न केवल लोकतंत्र की रक्षा के लिए खुद को समर्पित करना चाहिए, बल्कि एक संकल्प भी लेना चाहिए जो संविधान और संस्थानों की गरिमा बनाए रखने के लिए।

तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने 1975 से 1977 तक 21 महीने के लिए आपातकाल घोषित किया था। मौजूदा “आंतरिक अशांति” की वजह से संविधान के अनुच्छेद 352 के तहत राष्ट्रपति फखरुद्दीन अली अहमद द्वारा आधिकारिक तौर पर जारी किया, आपातकाल 21 मार्च, 1977 को वापस लेने तक प्रभावी था।

विज्ञान भारती द्वारा आयोजित एक राष्ट्रीय सम्मेलन का सीएम योगी ने किया उद्घाटन

इस आदेश ने तत्कालीन प्रधान मंत्री को डिक्री द्वारा शासन करने का अधिकार दिया, जिससे चुनावों को निलंबित कर दिया गया और नागरिक स्वतंत्रता पर अंकुश लगाया जा सके। आपातकाल लगाने का अंतिम निर्णय इंदिरा गांधी द्वारा प्रस्तावित किया गया था, राष्ट्रपति द्वारा सहमति व्यक्त की गई थी, और उसके बाद कैबिनेट और संसद द्वारा (जुलाई से अगस्त 1975 तक) इसकी पुष्टि की गई थी, इस तर्क के आधार पर कि आसन्न आंतरिक और बाहरी खतरे थे। भारतीय राज्य। आपातकाल को स्वतंत्र भारत के इतिहास के सबसे विवादास्पद दौरों में से एक माना जाता है।

गोधरा में हुए बवाल पर बोले गृह मंत्री अमित शाह

Exit mobile version