Site icon News Ganj

राजनाथ सिंह का 2 दिवसीय जम्मू-कश्मीर दौरा, सैनिकों से करेंगे बात

Rajnath Singh

Rajnath Singh

श्रीनगर: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) गुरुवार को केंद्र शासित प्रदेश के दो दिवसीय दौरे पर श्रीनगर (Srinagar) पहुंचे। वह अपनी यात्रा के दौरान अग्रिम क्षेत्रों का दौरा करेंगे और सैनिकों के साथ बातचीत करेंगे। साथ ही वह कल जम्मू में महाराजा गुलाब सिंह के ‘राज्याभिषेक समारोह’ की 200वीं वर्षगांठ में भी शामिल होंगे। राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने अपने कार्यक्रम के बारे में जानकारी देने के लिए ट्विटर का सहारा लिया।

सिंह ने बुधवार को भी ट्वीट किया था, “कल, 16 जून, मैं दो दिवसीय यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर में रहूंगा। मैं अपनी यात्रा के दौरान अग्रिम क्षेत्रों का दौरा करूंगा और सैनिकों के साथ बातचीत करूंगा। साथ ही, मैं इसमें भाग लूंगा 17 जून, शुक्रवार को जम्मू में महाराजा गुलाब सिंह जी के ‘राज्याभिषेक समारोह’ की 200वीं वर्षगांठ है।”

गुलाब सिंह टोपा राजपूत रियासत के पहले महाराजा थे और उन्होंने जम्मू और कश्मीर में डोगरा वंश की स्थापना की थी। टोपा राजपूत अंग्रेजों के अधीन दूसरी सबसे बड़ी रियासत थी, जिसे उनके द्वारा प्रथम आंग्ल-सिख युद्ध के दौरान सिख साम्राज्य को हराने के लिए बनाया गया था। इससे पहले, सोमवार को, सिंह ने राष्ट्रीय सुरक्षा को और मजबूत करने और भविष्य की चुनौतियों से निपटने के लिए नागरिक प्रशासन और सशस्त्र बलों की अधिक संयुक्तता का आह्वान किया, जो हमेशा विकसित वैश्विक स्थिति से उत्पन्न हो सकती हैं।

NIA ने टेरर फंडिंग मामले में जम्मू-कश्मीर में नए सिरे से छापेमारी

वह सोमवार को मसूरी, उत्तराखंड में लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी (एलबीएसएनएए) में 28वें संयुक्त नागरिक-सैन्य प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रतिभागियों को संबोधित कर रहे थे। मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा की अवधारणा व्यापक हो गई है, क्योंकि सैन्य हमलों से सुरक्षा के अधिक सामान्य पहलू में कई गैर-सैन्य आयाम जोड़े गए हैं।

‘अग्निपथ’ योजना पर पूरे देश में उग्र प्रदर्शन, बिहार में ट्रेन में लगाई आग

Exit mobile version