राजस्थान विधानसभा चुनाव: भाजपा की आखिरी लिस्ट जारी,सचिन पायलट vs यूनुस खान

393 0

जयपुर। भाजपा ने राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार को पांचवीं और आखिरी लिस्ट जारी कर दी है।इसमें आठ नाम हैं। छह नाम नए हैं। दो सीट पर उम्मीदवार बदले गए हैं। टोंक से विधायक अजीत सिंह की जगह पीडब्ल्यूडी मंत्री यूनुस खान को उम्मीदवार बनाया गया है। इस सीट पर उनका मुकाबला कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट से होगा। वहीं, खेरवड़ा क्षेत्र से भी शंकरलाल खिराड़ी की जगह नानलाल आहरी को टिकट दिया गया है।

टोंक कांग्रेस का परंपरागत वोट बैंक माना जाता है।बता दें कि यहाँ 2.20 लाख वोटरों में से करीब 40 हजार मतदाता मुस्लिम हैं। साथ ही 1972 के विधानसभा चुनाव से कांग्रेस यहां से मुस्लिम उम्मीदवार ही उतार रही थी। 1980 से भाजपा ने यहां से सिर्फ हिंदू उम्मीदवार को ही टिकट दिया था। इस बार समीकरण बदल गए हैं।कांग्रेस ने 46 साल की अपनी परंपरा तोड़ते हुए गैर-मुस्लिम नेता को उम्मीदवार बनाया है । वहीँ भाजपा ने नागौर के डीडवाना से विधायक यूनुस खान को टोंक से टिकट दे दिया है।

गौरतलब है कि टोंक से पिछली बार भाजपा के अजीत सिंह जीते थे। शुरुआती सूचियों में डीडवाना से यूनुस खान को टिकट नहीं मिलने पर खान के समर्थक नाराजगी जताने जयपुर पहुंच गए थे। बता दें कि खान डीडवाना से 2003 और 2013 का चुनाव जीते थे, लेकिन 2008 का चुनाव हार गए थे।

भाजपा और कांग्रेस ने राज्य की सभी 200 सीटों पर उम्मीदवार उतारें हैं। कांग्रेस ने पांच सीटें गठबंधन एनसीपी, लोजपा, रालोद के लिए छोड़ी हैं। साथ ही राज्य की सभी 200 सीटों पर 7 दिसंबर को मतदान होगा। परिणाम 11 दिसंबर को आएंगे।

Loading...
loading...

Related Post

गौतम गंभीर

लोकसभा चुनाव 2019: BJP के उम्मीदवार गौतम गंभीर ने नामांकन से पहले की पूजा अर्चना

Posted by - April 23, 2019 0
नई दिल्ली। तीसरे चरण की वोटिंग जारी है वहीं कई हाई प्रोफाइल कैंडिडेट आज अपना नामांकन दाखिल करेंगे. मंगलवार यानी…
नगर कीर्तन के दौरान हादसा

तरनतारन में 14-15 लोगों की मौके पर ही मौत,नगर कीर्तन के दौरान हादसा

Posted by - February 8, 2020 0
पंजाब। तरनतारन में नगर कीर्तन के दौरान विस्फोटक सामग्री का उपयोग कर पटाखे जलाए जा रहे थे, क्योंकि ट्रैक्टर-ट्रॉली में…