Site icon News Ganj

पीएम मोदी ने पावागढ़ में कालिका माता मंदिर का किया उद्घाटन

PM Modi

PM Modi

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने शनिवार को गुजरात के पंचमहल जिले में पावागढ़ पहाड़ी के ऊपर पुनर्विकसित कालिका माता मंदिर (Kalika Mata Temple) का उद्घाटन किया। पूजा करने के बाद प्रधानमंत्री ने मंदिर का झंडा फहराया। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के साथ गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल (CM Bhupendra Patel) भी मौजूद थे। गुजरात सूचना विभाग के अनुसार, “पंद्रहवीं शताब्दी में पावागढ़ की चढ़ाई के बाद, मंदिर का शिखर पिछली पांच शताब्दियों से जीर्ण-शीर्ण था। शिखर को अब एक नए रूप के साथ फिर से डिजाइन किया गया है।”

पहले पावागढ़ पहाड़ी की चोटी को चौड़ा करके एक बड़े परिसर की नींव रखी गई, फिर परिसर की पहली और दूसरी मंजिल पर सहायक सुविधाएं खड़ी की गईं। मूल गर्भगृह को बरकरार रखा गया है और पूरे मंदिर का पुनर्निर्माण किया गया है। मुख्य मंदिर और खुले क्षेत्र को चौड़ा कर दिया गया है। माताजी के पुराने मंदिर में जहां “शिखर” के स्थान पर एक दरगाह थी। दरगाह को एक सौहार्दपूर्ण बस्ती में स्थानांतरित कर दिया गया है और एक नया “शिखर” बनाया गया है, जिस पर झंडे का खंभा बहाल कर दिया गया है और वहां झंडा फहराया जाएगा।

करीमगंज में 2 ट्रकों से 1000 किलो गांजा किया गया जब्त

इससे पहले पीएम मोदी ने अपनी मां हीराबेन मोदी से उनके 100वें जन्मदिन पर गांधीनगर स्थित उनके आवास पर मुलाकात की। पीएम मोदी ने मां के पैर धोए और आशीर्वाद लिया। उन्होंने ट्विटर पर कहा, आज मेरी मां का आशीर्वाद लिया क्योंकि वह अपने 100वें वर्ष में प्रवेश कर रही हैं।

Exit mobile version