Site icon News Ganj

जम्मू-कश्मीर को पीएम मोदी देंगे बड़ी सौगात, 20,000 करोड़ की…

PM Modi

PM Modi

नई दिल्ली/जम्मू-कश्मीर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) रविवार को जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे, जिसमें केंद्र शासित प्रदेश के दोनों क्षेत्रों के बीच हर मौसम में संपर्क स्थापित करने के लिए बनिहाल-काजीगुंड सड़क सुरंग का उद्घाटन शामिल है। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने एक बयान में कहा कि मोदी राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस समारोह (National Panchayati Raj Day Celebrations) में भाग लेने और देश भर में ‘ग्राम सभाओं’ को संबोधित करने के लिए वहां जा रहे हैं। पीएम मोदी सांबा जिले की पल्ली पंचायत का भी दौरा करेंगे।

देश के हर जिले में 75 जल निकायों के विकास और कायाकल्प की कोशिश करते हुए, प्रधानमंत्री ‘अमृत सरोवर’ नाम से एक नई पहल शुरू करेंगे। बयान में कहा गया है कि पीएम मोदी शाम को मुंबई में मास्टर दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार समारोह में शामिल होंगे जहां उन्हें पहला लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार मिलेगा। यह पुरस्कार लता मंगेशकर की स्मृति में स्थापित किया गया है और हर साल राष्ट्र निर्माण में अनुकरणीय योगदान के लिए एक व्यक्ति को दिया जाएगा।

मोदी की जम्मू-कश्मीर यात्रा पर बयान में, पीएमओ ने कहा कि सरकार “संवैधानिक सुधारों” के बाद अभूतपूर्व गति से शासन में सुधार और क्षेत्र के लोगों के लिए जीवन की सुगमता बढ़ाने के लिए व्यापक सुधार लाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। अगस्त 2019 का, अनुच्छेद 370 को निरस्त करने और तत्कालीन राज्य को केंद्र शासित प्रदेश बनाने का संदर्भ। इस यात्रा में जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया जा रहा है या जिनकी आधारशिला रखी जाएगी, वे बुनियादी सुविधाओं को सुविधाजनक बनाने, गतिशीलता में आसानी और क्षेत्र में बुनियादी ढांचे के विकास को सुनिश्चित करने में एक लंबा सफर तय करेंगे।

ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की बढ़ेगी आर्थिक गतिविधि: सीएम पुष्कर सिंह धामी

मोदी 3,100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनी बनिहाल-काजीगुंड सड़क सुरंग का उद्घाटन करेंगे. 8.45 किमी लंबी सुरंग बनिहाल और काजीगुंड के बीच सड़क की दूरी को 16 किमी कम कर देगी और यात्रा के समय को लगभग डेढ़ घंटे कम कर देगी। यह एक जुड़वां ट्यूब सुरंग है, जो यात्रा की प्रत्येक दिशा के लिए एक है, और रखरखाव और आपातकालीन निकासी के लिए प्रत्येक 500 मीटर पर एक क्रॉस मार्ग द्वारा ट्यूबों को आपस में जोड़ा जाता है। पीएमओ ने कहा कि सुरंग जम्मू-कश्मीर के बीच हर मौसम में संपर्क स्थापित करने और दोनों क्षेत्रों को करीब लाने में मदद करेगी।

प्रदेश के लोगों को स्थायी आजीविका प्रदान करने के लिए मछली पालन को बढ़ावा दे रही सरकार

Exit mobile version