EPFO

काफी चर्चा में बना PF, खाताधारकों को मिलता है 7 लाख रुपए तक का फायदा

94 0

नई दिल्ली: घटती ब्याज दर को लेकर EPFO इस समय काफी चर्चा में बना हुआ है। EPFO के हर समय चर्चा में रहने की एक वजह इसके करोड़ों सदस्य भी हैं। इस समय लगभग 4.50 करोड़ से ज्यादा लोग EPFO के सदस्य हैं। एक तरफ जहां इसकी ब्याज (Interest) दर सबसे ज्यादा है, वहीं इसके दूसरे और भी फायदे हैं। आज हम इससे जुड़े एक ऐसे ही फायदे की बात करेंगे जिसके बारे में कम लोग जानते हैं।

आज हम यहां EPFO की एम्पलाई डिपॉजिट लिंक्ड स्कीम के बारे में चर्चा करेंगे। इस स्कीम के अन्तर्गत पीएफ खाताधारकों को 7 लाख रुपये तक का मुफ्त बीमा कवर मिलता है। यानी सदस्यों को मुफ्त इंश्योरेंस कवर मिलता है।

डेथ इंश्योरेंस कवर

ईपीएफओ की ये एम्पलाई डिपॉजिट लिंक्ड स्कीम एक विशेष तरह की डेथ इंश्योरेंस कवर है। हालांकि इस योजना का फायदा लेना कोई नहीं चाहता लेकिन आपात स्थिति में ये काफी मददगार साबित होती है। इस स्कीम के अंतर्गत पीएफ खाताधारक की दुर्भाग्यवश मृत्यु होने की स्थिति में रजिस्टर्ड नॉमिनी को राशि का भुगतान किया जाता है।

नवीन पटनायक की कैबिनेट के सभी मंत्रियों ने दिया इस्तीफा

इस योजना के तहत ईपीएफओ सदस्य को 2 लाख रुपये का एकमुश्त भुगतान किया जाता है। वहीं ज्यादा से ज्यादा 7 लाख रुपये का भुगतान इस योजना के तहत होता है। यह रकम रजिस्टर्ड नॉमिनी को दी जाती है।

घर का पता ‘लोक कल्याण मार्ग’ रखने से लोगों का कल्याण नहीं होता, राहुल गांधी का पीएम पर तंज

Related Post