कटास राज धाम में तीर्थयात्रा के लिए पाकिस्तान ने भारतीयों के वीजा को दी मंज़ूरी

505 0

नई दिल्ली। कटास राज धाम में तीर्थयात्रा के लिए पाकिस्तान उच्चायोग ने 139 भारतीयों को वीजा दिया। कटास धाम पाकिस्तान के पंजाब में शिव मंदिर है। द्विपक्षीय प्रोटोकॉल के तहत हर साल दोनों देशों के श्रद्धालु अपने धार्मिक स्थलों पर दर्शन के लिए जाते हैं।

साथ ही नई दिल्ली स्थित पाक उच्चायोग ने कहा कि 139 भारतीयो के ग्रुप को श्री कटास राज धाम के लिए वीजा दिया गया। पिछले महीने पाक ने 3800 सिख तीर्थयात्रियों को वीजा दिया था। कुछ तीर्थयात्रियों ने 28 नवंबर को पाक में करतारपुर कॉरिडोर के शिलान्यास में हिस्सा लिया था। कटास राज धाम यात्रा 15 दिसंबर तक होगी।

बता दें कि इससे पहले 26 नवंबर को भारत के गुरदासपुर में करतारपुर कॉरिडोर की नींव रखी गई थी। कॉरिडोर गुरदासपुर के डेरा बाबा नानक को पाक स्थित तीर्थस्थल से जोड़ेगा। 28 तारीख को पाक में इमरान खान ने कॉरिडोर का शिलान्यास किया। भारत सरकार के दो मंत्री इसमें शामिल हुए थे। इस महीने की शुरुआत में सुक्खर स्थित शादानी दरबार में दर्शन के लिए 220 भारतीय तीर्थयात्रियों को वीजा दिया गया था। कटास राज धाम की पाक के हिंदुओं में काफी मान्यता है। यह मंदिर कटास नाम के तालाब से घिरा है, इसलिए इसे कटास धाम के नाम से जाना जाता है।

पाकिस्तान के उच्चायुक्त सोहैल महमूद ने कहा कि भारत के एक अन्य समूह को वीजा दिया जाना सरकार की नीति का हिस्सा है। 1974 के प्रोटोकॉल में भी तीर्थयात्रा को बढ़ावा दिए जाने की बात कही गई थी। पाकिस्तान लगातार भारत से अपने बिगड़ते रिश्तों को ठीक करने के कयास लगा रही है। भारत सरकार का क्या रवैया रहता है ये देखने की बात है।

Related Post

एकेटीयू नियुक्त करेगा लोकपाल

एकेटीयू छात्र-छात्राओं की समस्याओं के निराकरण के लिए नियुक्त करेगा लोकपाल

Posted by - February 25, 2020 0
लखनऊ। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में मंगलवार को कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक की अध्यक्षता में कार्य परिषद…
दिल्ली

ठण्ड का कहर जारी, कोहरे के चलते हवाई यात्रा बाधित, ठंड ने सालों के रिकॉर्ड को तोड़ा

Posted by - December 25, 2018 0
नई दिल्ली।ठण्ड का मौसम है और ऐसे में उत्तर-पश्चिम से आ रही सर्द हवाओं के चलते देश के कई राज्यों…
राधा यादव

भारतीय स्पिनर राधा यादव चौके ने श्रीलंका को किया चित, पढ़ें टीम इंडिया तक का सफर

Posted by - February 29, 2020 0
नई दिल्ली। महिला वर्ल्ड टी-20 में भारतीय टीम का अजेय प्रदर्शन जारी है। जीत के रथ पर सवार टीम इंडिया…