Harshvardhan

पाकिस्तान के साथ बातचीत का माहौल बनाने की जिम्मेदारी पाक पर : विदेश सचिव

108 0
नई दिल्ली । हर्षवर्धन श्रृंगला (Harsh Vardhan Shringla) ने कहा कि भारत मुद्दों के समाधान के लिए प्रतिबद्ध है, लेकिन कोई भी सार्थक वार्ता केवल अनुकूल माहौल में हो सकती है और इसकी जिम्मेदारी इस्लामाबाद पर है।

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला  (Harsh Vardhan Shringla)  ने सोमवार को कहा कि भारत, पाकिस्तान के साथ अच्छे रिश्ते चाहता है और मुद्दों के समाधान के लिए प्रतिबद्ध है, लेकिन कोई भी सार्थक वार्ता केवल अनुकूल माहौल में हो सकती है और इसकी जिम्मेदारी इस्लामाबाद पर है।

एक थिंक टैंक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, म्यांमार में हालिया घटनाक्रम ‘गंभीर चिंता’ का विषय है। भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सकारात्मक तरीके से काम कर रहा है ताकि स्थिति के समाधान में ‘संतुलित निष्कर्ष’ तक पहुंचा जा सके।

श्रृंगला  (Harsh Vardhan Shringla)  ने म्यांमार में पिछले कई दशक में लोकतंत्र के पथ पर हुई प्रगतियों का जिक्र किया और कहा कि देश में लोकतांत्रिक प्रक्रिया का भारत ने हमेशा समर्थन किया ताकि वह स्थिर लोकतांत्रिक देश के तौर पर उभरे।

उन्होंने उच्च आर्थिक वृद्धि हासिल करने के लिए पड़ोसी देशों के साथ संपर्क मार्ग में सुधार पर जोर दिया और भारत से म्यांमार और थाईलैंड, लाओस, सिंगापुर, कंबोडिया, वियतनाम तथा बांग्लादेश के बीच रेलवे संपर्क की संभावना पर बात की।

पाकिस्तान के बारे में उन्होंने कहा कि सार्थक वार्ता केवल अनुकूल माहौल में हो सकती है और इस तरह का माहौल बनाने की जिम्मेदारी पाकिस्तान पर है। श्रृंगला ने क्षेत्रीय ऊर्जा सहयोग पर भी बात की।

Related Post

शहद निर्यात

एनएमआर जांच के बाद ही अमेरिका को शहद हो सकेगा निर्यात

Posted by - March 1, 2020 0
नई दिल्ली। वाणिज्य मंत्रालय की एजेंसी निर्यात निरीक्षण परिषद (ईआईसी) ने अमेरिका को निर्यात होने वाले शहद की शुद्धता जांच…

बेबी पाउडर में कैंसरकारक केमिकल एसबेस्टस मौजूद,जॉनसन एंड जॉनसन को पहले से ही पता थी ये बात

Posted by - December 15, 2018 0
वॉशिंगटन। बेबी पाउडर में हानिकारक केमिकल एसबेस्टस की मौजूदगी के चलते अमेरिकी फार्मा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन पर पहले जुर्माना…

काबुल एयरपोर्ट के पास मौजूद 150 लोगों को जबरन उठा ले गए तालिबानी, ज्यादातर भारतीय नागरिक

Posted by - August 21, 2021 0
अफगानिस्तान  पर तालिबान के कब्जे के बाद उसके खौफ की कई कहानियां सामने आ रही है, अब खबर काबुल से…

चार दिन के भारत दौरे पर शेख हसीना, पहुचने से पहले अचानक की इमरान से फोन बात

Posted by - October 3, 2019 0
ढाका। बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना आज यानी गुरुवार को भारत पहुंच गई है। उन्होंने भारत पहुंचने से कुछ घंटों…