पैगंबर के कार्टून पर कनाडा पीएम ट्रूडो ने कहा कि- इसकी भी एक सीमा है!

376 0

अंतर्राष्ट्रीय डेस्क.    फ्रांस में पैगंबर मोहम्मद का कार्टून दिखाने पर एक टीचर की हुई हत्या के बाद शुरू हुआ विवाद खत्म होने का नाम नही ले रहा. पूरे विश्व के साथ-साथ अब भारत में भी फ़्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के इस्लाम के प्रति दिए हुए विवादित बयान का खुलकर  विरोध हो रहा है. कई देशों के नेताओं ने भी इसपर अपने विचार प्रकट किये हैं. अब कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्र्डूो ने भी इस सिलसिले को लेकर कुछ बाते बोली है.

फ्रांसीसी राष्ट्रपति के भारत में विरोध पर स्वामी रामदेव ने बोली इतनी बड़ी बात!

पीएम जस्टिन ट्र्डूो से फ्रांस की व्यंग्यात्मक मैगजीन शार्ली हेब्दो में छपे पैगंबर मोहम्मद के कार्टून को लेकर सवाल किया गया था. ट्रडूो ने इसपर अपने विचार प्रकट करते हुए कहा कि, हम हमेशा अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का बचाव करेंगे. लेकिन ऐसा नहीं है कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की कोई हद नहीं है. हमें दूसरों के प्रति सम्मान जाहिर करना चाहिए और जिनके साथ हम इस समाज और धरती को साझा कर रहे हैं, उन्हें जानबूझकर ठेस नहीं पहुंचानी चाहिए.

पीएम ट्र्डूो ने आगे कहा कि, हम अपनी आजादी के नाम पर पैनिक क्रिएट नहीं कर सकते हैं. हर चीज की हमेशा एक हद होती है.पीएम जस्टिन ट्र्डूो के अनुसार बोलने की आजादी का सतर्कतापूर्ण इस्तेमाल होना चाहिए.

ट्र्डूो  ने कहा, विविधतापूर्ण और सभ्य समाज में ये हमारी जिम्मेदारी है कि हम अपने शब्दों के असर को लेकर सतर्क रहें. हमें अपने कामों के दूसरों पर असर, खासकर उस समुदाय और आबादी पर पड़ने वाले नतीजे को देखें जो पहले से ही भेदभाव का शिकार है. हालांकि, ट्रूडो ने कहा कि जिम्मेदार तरीके से ऐसे जटिल मुद्दों पर चर्चा होनी चाहिए.

दूसरी ओर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने पैगंबर मोहम्मद के कार्टून छपने के फैसले का मजबूती से बचाव किया था. मैक्रों ने कहा था कि कुछ भी हो जाए, वो झुकने वाले नहीं हैं. उन्होंने ये भी कहा था कि ‘इस्लाम एक ऐसा धर्म है जिससे आज पूरी दुनिया में संकट में है.’जिसके बार पूरे विश्व में उनके खिलाफ विरोध प्रदर्शन चल रहा है. राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के बयानों से कई मुस्लिम देश नाराज है. कई अरब देशों ने फ़्रांस के सामानों का बहिष्कार करना शुरू कर दिया है.

साथ ही ट्रूडो ने फ्रांस के नीस शहर के चर्च में गुरुवार को हुए हमले की कड़ी निंदा की थी. उन्होंने कहा था, कनाडा इन हमलों की कड़ी निंदा करता है और इस मुश्किल घड़ी में अपने फ्रेंच दोस्तों के साथ खड़ा है. कनाडा की संसद में गुरुवार को पीड़ितों के लिए एक मिनट का मौन रखा गया. इस हमले में तीन लोगों की मौत हो गई थी.

 

Loading...
loading...

Related Post

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे

पूर्वी उत्तर प्रदेश की लाइफ लाइन बनेगा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे : मुख्यमंत्री योगी

Posted by - February 11, 2020 0
सुलतानपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पूर्वी उत्तर प्रदेश की लाइफ लाइन बनने जा रहा है। उन्होंने…
रेलवे railway

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस : महिलाओं के जिम्मे होगी पूर्वोत्तर रेलवे की यह ट्रेन

Posted by - March 5, 2020 0
लखनऊ। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को मनाने की पूर्वोत्तर रेलवे ने विशेष पहल की है। आठ मार्च को महिलाएं ही एक…