Old pension scheme

फिर से शुरू पुरानी पेंशन योजना, जानें क्या हैं फायदे

58 0

लखनऊ: एक बार फिर से पुरानी पेंशन योजना (Old pension scheme) चर्चा में आई है, इसकी वजह है कि इस योजना को फिर से कुछ राज्यों द्वारा कर दिया गया है। राजस्थान (Rajasthan), हिमाचल प्रदेश सरकार (Himachal Pradesh) के बाद अब झारखंड सरकार (Jharkhand Government) ने भी सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना शुरू कर दी है।

विधानसभा चुनाव: इन 8 महिलाओं ने रिकॉर्ड तोड़ हासिल की जीत

मुख्यमंत्री के ऐलान के बाद छत्तीसगढ़ में भी पुरानी पेंशन लागू हो जाएगी। अगर ऐसा होता है तो 1 जनवरी 2004 के बाद नियुक्त तीन लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा। देश भर के सरकारी कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने की मांग लंबे समय से कर रहे हैं।

आइए जानते हैं कि पुरानी पेंशन योजना के क्या फायदे हैं और कर्मचारी इसे क्यों लागू करना चाहते हैं। नई पेंशन योजना को लागू करने का उद्देश्य आने वाले वर्षों में सरकार के कंधों से पेंशन भुगतान का बोझ खत्म करना था। अब तक राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और झारखंड सरकारें पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने की घोषणा कर चुकी हैं।

Related Post

रिलायंस ने रचा इतिहास

रिलायंस 11 लाख करोड़ रुपये से अधिक बाजार पूंजीकरण की पहली कंपनी बन रचा इतिहास

Posted by - June 19, 2020 0
नई दिल्ली। देश के अग्रणी औद्योगिक समूह रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने कर्जमुक्त होने के ऐलान के साथ शुक्रवार को…