Site icon News Ganj

अब फ्रांस में भी जल्द शुरू होगा UPI से भुगतान

France

France

नई दिल्ली/यूरोप: यूरोप के सबसे बड़े स्टार्ट-अप सम्मेलन – विवाटेक 2020 में भारत को “वर्ष का देश” के रूप में मान्यता दिए जाने से उत्साहित, फ्रांस (France) में एक भारतीय राजनयिक ने कहा कि भारत का एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस (UPI) और रूपे कार्ड जल्द ही फ्रांस में स्वीकार किए जाएंगे। फ्रांस (France) में भारतीय राजदूत, जावेद अशरफ ने कहा, “भारत ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI), इंटरनेशनल और फ्रांस के लाइरा नेटवर्क के बीच समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर करके फ्रांस में प्रक्रिया शुरू कर दी है।”

अशरफ ने कहा कि जब वह सिंगापुर के राजदूत थे, तो उन्होंने शहर-राज्य में भीम क्यूआर और रूपे कार्ड लॉन्च करने की कोशिश की। हमने कोशिश की और सफलतापूर्वक लॉन्च किया। अधिकांश माल यूपीआई भुगतान और रूपे कार्ड स्वीकार कर रहे हैं। मेरा दृढ़ विश्वास है कि हम यह यूरोप में भी कर सकते हैं। हम फ्रांस में जल्द ही यूपीआई और रुपे कार्ड शुरू करने की कोशिश कर रहे हैं। हमें इस पर केंद्रीय बैंक, नियामक और साथ ही फ्रांस में कंपनियों के साथ चर्चा करनी होगी। फ्रांस में, इसका उपयोग बहुत कम है डिजिटल भुगतान। लेकिन इसे एकीकृत और निर्बाध बनाने की आवश्यकता है। इसमें दक्षता का अभाव है जैसा कि हमारे पास भारत में है।

UP Health Worker Training की अधिसूचना जारी, जानें कैसे करें आवेदन

उन्होंने डिजिटल भुगतान के सहज और पारदर्शी तरीके और फ्रांस में यह कितना प्रभावी हो सकता है, के साथ अपने अनुभव को भी साझा किया। राजदूत ने कहा कि एक बार वह एक डॉक्टर के पास गए लेकिन उनके पास भुगतान करने के लिए नकद या चेक नहीं था। अशरफ ने बताया कि “डॉक्टर ने उसे नकद या चेक से भुगतान करने के लिए कहा। उसे नकद निकालने और डॉक्टर को भुगतान करने के लिए एटीएम जाना है। अगर यूपीआई फ्रांस में आता है, तो इससे फ्रांस के लोगों को फायदा होगा। अगर हम यूपीआई के लाभों को साझा करते हैं फ्रांस के लोगों के साथ, तो वे इसे स्वीकार करेंगे। नियामक, बैंक और कंपनियां इसे स्वीकार करेंगी। अगर हम इसे बैंक ऑफ फ्रांस में लागू करते हैं, तो मुझे लगता है कि हम इसे यूरोपीय संघ के लिए भी आगे बढ़ा पाएंगे।”

स्टीम देकर छुटकारा पाए स्किन की इन समस्याओं से

Exit mobile version