भारत की समुद्री सीमा

भारत की समुद्री सीमा पर कोई परिंदा भी पर नहीं मार सकता : राजनाथ

446 0

नई दिल्ली। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह शनिवार को सबमरीन INS कलवरी का कमीशन करेंगे। इससे पहले रक्षा मंत्री ने ट्वीट कर कहा कि हम इस बात से इंकार नहीं कर सकते हैं कि पड़ोसी देश के आतंकवादी हमारे कच्छ से केरल तक फैले हुए तट पर इस घटना को अंजाम दे सकते हैं।

उन्होंने आगे कहा कि मैं सभी को आश्वस्त करना चाहता हूं कि हमारी समुद्री सुरक्षा पूरी तरह से मजबूत है। हम अपने तटीय सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

बता दें कि भारतीय नौसेना में कलावरी क्लास सबमरीन यानी पनडुब्बी INS खंडेरी शामिल होने जा रही है। नौसेना की ताकत को बढ़ाने के लिए आईएनएस खंडेरी को नौसेना 19 सितंबर को सौंप दिया था। आईएनएस खंडेरी दूसरी कलावरी क्लास सबमरीन यानी पनडुब्बी है।

ये पनडुब्बी 67.5 मीटर लंबी, 12.3 मीटर ऊंची और 1565 टन वजनी है। इसमें लगभग 11 किलोमीटर लंबी पाइप फिटिंग है और लगभग 60 किलोमीटर की केबल फिटिंग की गई है। स्पेशल स्टील से बनी सबमरीन में हाई टेंसाइल स्ट्रेंथ है, जो अधिक गहराई में जाकर काम करने की क्षमता रखती है। खंडेरी पनडुब्बी 45 दिन तक पानी में रह सकती है। स्टील्थ टेक्नोलॉजी से यह रडार की पकड़ में नहीं आती और किसी भी मौसम में कार्य करने में सक्षम है।

आईएनएस खंडेरी के भीतर 360 बैटरी सेल्स है। प्रत्येक बैटरी सेल्स का वजन 750 किलो के करीब है। इसके भीतर दो 1250 केडब्ल्यू डीजल इंजन है। आईएनएस खंडेरी 45 दिनों के सफर पर जा सकता है। इन्ही बैटरियों के दम पर आईएनएस खंडेरी 6500 नॉटिकल माइल्स यानी करीब 12000 किमी का रास्ता तय करना पड़ता है। ये सबमरीन 350 मीटर तक की गहरायी में भी जाकर दुश्मन का पता लगाती है। इसके टॉप स्पीड की बात करे तो ये 22 नोट्स है।

Related Post

narayan sami

पुडुचेरी : कांग्रेस सरकार गिरी, विश्वास मत में हार के बाद नारायणसामी का इस्तीफ़ा

Posted by - February 22, 2021 0
पुडुचेरी । पुडुचेरी (Puducherry) विधानसभा में कांग्रेस अपना बहुमत साबित नहीं कर पाई है। स्पीकर ने ऐलान किया कि सरकार…

ऋषि कपूर से मिलने पहुंचीं रणबीर की एक्स गर्लफ्रेंड, नीतू ने फोटोज के साथ शेयर किया प्यारा मेसेज

Posted by - May 13, 2019 0
एंटरटेनमेंट डेस्क। पिछले साल सितंबर से ही यूएस के अस्पताल में कैंसर का इलाज ले रहे ऋषि से कई सितारे…