पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था

भारत जल्द ही पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनेगा : निर्मला सीतारमण

268 0

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को लोकसभा में बजट पर चर्चा करते हुए कहा कि आर्थिक विकास केंद्र सरकार का प्रमुख एजेंडा है। उन्होंने कहा कि हम आने वाले सालों में पांच ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में अग्रसर हैं। वित्त मंत्री ने कहा कि हमने पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य इसलिए रखा है कि क्योंकि हम विकास को तेजी से आगे ले जा रहे हैं। इसके लिए निवेश पर जोर दिया जा रहा है और देश में निवेश के लिए माकूल माहौल तैयार किया गया है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि देश के आधारभूत ढांचे को मजबूती देने के लिए काफी काम किया

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में कहा कि देश के आधारभूत ढांचे को मजबूती देने के लिए सरकार ने काफी काम किया है। इस क्षेत्र में 100 लाख करोड़ अगले पांच साल में निवेश होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसी वजह से हम देश में FDI को बढ़ावा दे रहे हैं। वित्त मंत्री ने कहा कि घरेलू उद्योगों को मजबूती देकर रोजगार बढ़ाया जा रहा है और घरेलू निर्माण पर भी जोर दिया जा रहा है।

थर्माकोल कप में चाय व कॉफी पीने से हो सकती है ये जानलेवा बीमारी

पांच जुलाई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पेश किया था पहला बजट

बता दें कि बीते पांच जुलाई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश किया था। बजट भाषण की शुरुआत करते हुए उन्होंने कहा था कि हमारा उद्देश्य मजबूत देश के लिए मजबूत नागरिक बनाना है। पिछले पांच साल में हमने जो मेगा प्रोजेक्ट्स शुरू किए थे, उन्हें अब आगे बढ़ाने का वक्त आ गया है। हमारी अर्थव्यवस्था पांच वर्ष में 2.7 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंची है।

निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमारा मकसद मिनिमम गवर्नमेंट, मैक्सिमम्म गवर्नेंस

निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमारा मकसद है- मिनिमम गवर्नमेंट, मैक्सिमम्म गवर्नेंस। पांच ट्रिलियन इकोनॉमी हासिल करने के लिए हमारे कुछ उद्देश्य हैं। मौजूदा वित्तीय वर्ष में हमने 3 ट्रिलियन डॉलर का लक्ष्य रखा है। हम दुनिया की छठीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। हमने कई ढांचागत सुधार किए हैं और कई सुधार करने हैं।

Loading...
loading...

Related Post