Site icon News Ganj

दिल्ली में सरकारी व प्राइवेट स्कूलों में लागू न्यू असेसमेंट गाइडलाइन

Schools

Schools

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने सरकारी सहायता प्राप्त, मान्यता प्राप्त, गैर-सहायता प्राप्त स्कूलों (Schools) के लिए न्यू असेसमेंट गाइडलाइन पेश किया है। इसके अनुसार कक्षा 3-8 के छात्रों का असेसमेंट खुशी और देशभक्ति पाठ्यक्रम के लिए किया जाएगा, कक्षा 9 और कक्षा 11 के छात्रों का असेसमेंट देशभक्ति और उद्यमिता मानसिकता पाठ्यक्रम के होगा। नई गाइडलाइन के स्टैंडर्ड भी छात्रों को समाज की उन्नति में योगदान करने के लिए प्रेरित करेंगे

हालांकि, कक्षा 11 के छात्रों के पास मूल्यांकन के लिए एक अतिरिक्त मानदंड होगा, जो कि बिजनेस ब्लास्टर्स में उनकी भागीदारी है। नई गाइडलाइन के अनुसार अब छात्रों का मूल्यांकन करीकुलर नॉलेज की जगह उनकी अलग अलग वास्तविक जीवन स्थितियों में अपनी समझ को लागू करने की उनकी क्षमता के आधार पर किया जाएगा। नए मानदंड मूल्यांकन मानदंडों के पूरक होंगे जो पहले से मौजूद हैं और सह-पाठ्यचर्या और शैक्षणिक गतिविधियों पर आधारित हैं।

आगामी त्योहारों से पहले गौतम बुद्ध नगर में धारा 144 लागू

हालांकि, दिशानिर्देश निजी स्कूलों पर बाध्यकारी नहीं होंगे। हमने मूल्यांकन मानदंड में संशोधन किया है और आगे जाकर, छात्रों का मूल्यांकन मुख्य पाठ्यक्रमों के उनके ज्ञान के अलावा उनकी दक्षताओं पर भी किया जाएगा। इन पाठ्यक्रमों के माध्यम से सीखी गई दक्षताओं के आकलन को शामिल करना मुख्य रूप से सामाजिक, नैतिक के विकास पर जोर देने के लिए किया जा रहा है।

सिंगल यूज प्लास्टिक प्रतिबंध का कड़ाई से पालन, 700 KG का सामान जब्त

Exit mobile version