nepal

नेपाल : अपने नागरिकों को देगा चीन निर्मित कोविड-19 रोधी टीका

507 0
काठमांडू।  नेपाल कोरोना वायरस के घातक संक्रमण से लड़ने के लिए चीन की तरफ से दान किए गए टीके (Chinese Covid 19 Vaccine) का इस्तेमाल कर सात अप्रैल से कोविड-19 टीकाकरण अभियान का दूसरा चरण शुरू करेगा।
कोरोना वायरस के संक्रमण से लड़ने के लिए नेपाल 7 अप्रैल से कोविड-19 टीकाकरण अभियान का दूसरा चरण शुरू करेगा। यह टीका चीन की तरफ से दान (Chinese Covid 19 Vaccine) किया गया है। टीकाकरण का पहला चरण भारत द्वारा मुहैया कराए गए टीके (Chinese Covid 19 Vaccine) से जनवरी में शुरू हुआ था।

टीकाकरण अभियान का पहला चरण भारत की ‘पड़ोसी पहले’ नीति के अनुरूप अनुदान सहायता के तहत मुहैया कराए गए ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका (Chinese Covid 19 Vaccine) टीके की 10 लाख खुराकों के साथ जनवरी में शुरू हुआ था।

स्वास्थ्य एवं जनसंख्या मंत्रालय के प्रवक्ता डॉ. जोगेश्वर गौतम ने बताया कि दूसरा चरण बुधवार, सात अप्रैल से शुरू होगा. चीन निर्मित टीके- वेरो सेल की 8 लाख खुराक अग्रिम मोर्चे के कर्मियों के साथ-साथ पर्वतीय क्षेत्र में हिमालय पार की व्यापार गतिविधियों में शामिल कर्मियों को दी जाएगी।

इंडोनेशिया : भूस्खलन से 55 की मौत, 40 से अधिक लापता

गौतम ने बताया कि छात्रवृत्ति योजनाओं के तहत चीन में पढ़ रहे नेपाली विद्यार्थियों और आगे पढ़ाई के लिए चीन जाने की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को भी यह चीनी टीका लगाया जाएगा।

उन्होंने बताया, ‘टीकाकरण के लिए लक्षित कुल 9 लाख लोगों में से करीब 5 लाख लोगों को पहले ही कोविड-19 का टीका लग चुका है। चीन की ओर से दान की गईं ये 8 लाख खुराकें लक्षित समूह के शेष बचे 4 लाख लोगों को दी जाएंगी।’

नेपाल में चीन के राजदूत होउ यांकी ने 29 मार्च को काठमांडू में आयोजित विशेष कार्यक्रम के दौरान कोविड-19 के टीके स्वास्थ्य एवं जनसंख्या मंत्री ह्रदयेश त्रिपाठी को सौंपे। नेपाल ने चीन के बीजिंग इंस्टीट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल प्रोडक्ट्स द्वारा इस साल 18 फरवरी को तैयार कोरोना वायरस के टीके वेरो सेल के प्रयोग को सशर्त आपात स्वीकृति दी है।

अमेरिका की जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के मुताबिक नेपाल में कोरोना वायरस के 2,77,944 मामले हैं और इस बीमारी से 3,032 लोगों की मौत हुई है।

Related Post

शिरडी सांई मंदिर

कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते शिरडी सांई मंदिर अनिश्चितकाल के लिए बंद

Posted by - March 17, 2020 0
मुंबई । महाराष्ट्र में अहमदनगर जिले में विश्वविख्यात शिरडी सांई बाबा मंदिर को कोरोना वायरस के प्रकोप के फैलने से…
Sourav Ganguly reacts to Chennai Super Kings

चेन्नई सुपर किंग्स में कोरोना संक्रमित मामले पर सौरव गांगुली ने दी यह प्रतिक्रिया

Posted by - August 31, 2020 0
चेन्नई सुपर किंग्स के दो क्रिकेटरों समेत कई सदस्यों के पॉजिटिव पाए जाने पर बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने…
ब्लड कैंसर में मददगार वियाग्रा

रिसर्च: ब्लड कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने में मददगार वियाग्रा

Posted by - November 10, 2019 0
नई दिल्ली। पुरुषों में होने वाली इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या दूर करने वाली दवा वियाग्रा का नाम आपने जरूर सुना…
टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन

वेस्टइंडीज के खिलाफ जानें टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन, जानिए किसका कटेगा पत्ता?

Posted by - December 6, 2019 0
हैदराबाद। टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया में अगले साल होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप की तैयारियों में जुट गई है। इस लिहाज…