Site icon News Ganj

16 दिसंबर से सभी बैंकों में 24 घंटे कर सकेंगे NEFT, नहीं लगेगा शुल्क

NEFT और RTGS

NEFT और RTGS

नई दिल्ली। आगामी 16 दिसंबर से सभी बैंकों में 24 घंटे नेशनल इलेक्ट्रोनिक फंड ट्रांसफर ( NEFT) की सुविधा शुरू होने जा रही है। इसके लिए अब बैंक ग्राहकों से किसी तरह का कोई शुल्क नहीं लेगा। फिलहाल NEFT सुविधा अभी सुबह आठ बजे से शाम सात बजे तक रहती है। बता दें कि महीने के पहले और तीसरे शनिवार को इसका वक्त सुबह आठ बजे से दोपहर एक बजे तक रहता है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ऐसा करने का निर्देश बैंकों को दिया है।

डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए उठाया कदम

RBI ने देश भर में डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया है। इसके साथ ही RBI ने फास्टैग का भुगतान करने के लिए मोबाइल वॉलेट, सभी तरह के कार्ड्स और यूपीआई से इसे लिंक करने के लिए कहा है। ताकि इसका इस्तेमाल पार्किंग, पेट्रोल पंप पर भी किया जा सके।

60 फीसदी की दर से बढ़ रहा है डिजिटल ट्रांजेक्शन

RBI ने कहा कि रिटेल डिजिटल ट्रांजेक्शन सालाना 60 फीसदी की दर से बढ़ रहा है। अक्टूबर 2018 से सितंबर 2019 के बीच यह औसतन 2846 करोड़ रुपये रहा है। इस दौरान कुल 302 लाख करोड़ रुपये के ट्रांजेक्शन हुए हैं। NEFT और UPI के जरिए 1126 करोड़ ट्रांजेक्शन हुए। इसमें UPI की ग्रोथ रेट 263 फीसदी है। वहीं NEFT का ग्रोथ रेट 20 फीसदी रहा।

पी चिदंबरम बोले-बीजेपी नेता मेरी जमानत का आदेश ठीक से पढ़ लें 

24 घंटे कर पाएंगे NEFT के जरिये लेन-देन

मौजूदा समय में ग्राहक इस सेवा का लाभ महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर हर वर्किंग डे पर उठा रहे हैं। यह सुबह आठ बजे से लेकर शाम 7:45 बजे तक उपलब्ध रहती है।

एक जुलाई से मुफ्त हुई थी NEFT सुविधा

छह जून को हुई आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति की समीक्षा बैठक में आरबीआई ने आम जनता को बड़ा तोहफा देते हुए रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) और नेशनल इलेक्ट्रिक फंड ट्रांसफर के जरिये होने वाला लेन-देन नि:शुल्क कर दिया था। यह नियम एक जुलाई से लागू हो चुका था।

जानें क्या है NEFT ?

NEFT का मतलब है नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर। इंटरनेट के जरिये दो लाख रुपये तक के लेन-देन के लिए NEFT का इस्तेमाल किया जाता है। इसके जरिये किसी भी शाखा के किसी भी बैंक खाते से किसी भी शाखा के बैंक खाते को पैसा भेजा जा सकता है। बस इकलौती शर्त ये है कि भेजने वाले और पैसा पाने वाले, दोनों के पास इंटरनेट बैंकिंग सेवा का होना जरूरी है। अगर दोनों खाते एक ही बैंक के हैं तो सामान्य स्थिति में कुछ सेकेंड्स के अंदर पैसा ट्रांसफर हो जाएगा।

Exit mobile version