Site icon News Ganj

महाराष्ट्र राजनीतिक संकट के बीच आज शरद पवार से मिलेंगे राकांपा विधायक

NCP

NCP

मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) में गहराते सियासी संकट के बीच आज सुबह 11 बजे एनसीपी विधायकों की बैठक होगी। उधर पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस के मुंबई स्थित सरकारी आवास सागर में बीजेपी की रणनीति बैठक चल रही है, जहां प्रदेश के वरिष्ठ बीजेपी नेता अगले कदमों पर मंथन कर रहे हैं। इससे पहले राकांपा (NCP) अध्यक्ष शरद पवार (Sharad Pawar) ने बुधवार शाम उद्धव ठाकरे से मुलाकात की। पवार के साथ उनकी बेटी और राकांपा (NCP) सांसद सुप्रिया सुले और पार्टी मंत्री जितेंद्र आव्हाड भी थे। राकांपा नेताओं ने मुख्यमंत्री से उनके सरकारी आवास पर चर्चा की। हालांकि बैठक में क्या हुआ यह पता नहीं चल सका है।

शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे द्वारा विद्रोह की पृष्ठभूमि में पद छोड़ने की पेशकश के कुछ घंटों बाद, घटनाओं की श्रृंखला में, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बुधवार रात दक्षिण मुंबई में अपना आधिकारिक आवास वर्षा खाली कर दिया और बांद्रा में अपने निजी आवास मातोश्री चले गए।

मालाबार हिल्स में वर्षा से लेकर बांद्रा में मातोश्री तक सैकड़ों शिवसैनिकों को बाहर देखा गया। उनके हाथों में तख्तियां, पार्टी के झंडे थे और वे नम आंखों से ‘उद्धव ठाकरे जिंदाबाद’ के नारे लगा रहे थे। इसके बाद उद्धव ठाकरे ने अपने आवास के बाहर शिवसैनिकों का अभिवादन किया।

महाराष्ट्र राजनीतिक संकट की समयरेखा

1. शरद पवार ने शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे से एकनाथ शिंदे को मुख्यमंत्री पद की पेशकश करने का आग्रह किया।

2. एनसीपी प्रमुख शरद पवार, सुप्रिया सुले और जितेंद्र आव्हाड शाम को मुंबई में महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे के आवास पर पहुंचे।

3. शिवसेना सांसद भावना गवली ने उद्धव ठाकरे को पत्र लिखकर बागी विधायकों की मांगों पर विचार करने और उनके खिलाफ कार्रवाई नहीं करने की अपील की.

4. इस्तीफे की चर्चा के बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने फेसबुक लाइव के जरिए राज्य को संबोधित किया।

5. शिवसेना ने पार्टी के सभी विधायकों को शाम 5 बजे मुंबई में विधायक दल की बैठक में भाग लेने के लिए कहा, जिसे बाद में रद्द कर दिया गया।

6. सूरत से लौटे शिवसेना विधायक नितिन देशमुख; उनका कहना है कि उन्हें जबरन अस्पताल में भर्ती कराया गया, इंजेक्शन दिए गए।

7. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ पार्टी विधायकों से मिलने मुंबई पहुंचे. उद्धव ठाकरे से फोन पर बात की, राकांपा प्रमुख शरद पवार से की मुलाकात

8. गुवाहाटी पहुंचने पर, शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे का दावा है कि उनके साथ 40 विधायक हैं, बाद में 46 कहते हैं।

9. शिवसेना विधायक सूरत के होटल से रवाना हुए, चार्टर्ड फ्लाइट से बुधवार तड़के गुवाहाटी के लिए उड़ान भरेंगे।

10. विधायकों में राज्य मंत्री शंभूराजे देसाई, अब्दुल सत्तार, संदीपन भुमरे और शिवसेना सहयोगी प्रहार जनशक्ति पार्टी के बच्चू कडू शामिल हैं।

चंडीगढ़ के फर्नीचर बाजार में लगी भीषण आग, कई दुकाने जलकर खाक

विधायक आमने-सामने आए तो इस्तीफा देने को तैयार: उद्धव ठाकरे

Exit mobile version