Site icon News Ganj

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस 2022: जानें इसका इतिहास

National Panchayati Raj Day

Panchayati Raj

नई दिल्ली: हर साल, 24 अप्रैल को पंचायती राज मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस (National Panchayati Raj Day) (NPRD) के रूप में मनाया जाता है, जो देश में पंचायती राज (Panchayati Raj) प्रणाली को संवैधानिक दर्जा देने के लिए मनाया जाता है। यह अवसर पूरे देश के पंचायत प्रतिनिधियों के साथ सीधे संवाद करने के साथ-साथ उन्हें सशक्त बनाने और प्रेरित करने के लिए उनकी उपलब्धियों को पहचानने का अवसर प्रदान करता है।

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस मनाने का उद्देश्य पंचायतों और ग्राम सभाओं, ग्रामीण क्षेत्रों के लिए स्थानीय स्वशासन की संस्थाओं के बारे में संविधान द्वारा अधिदेशित और उनकी भूमिकाओं, जिम्मेदारियों, उपलब्धियों, चिंताओं, संकल्पों आदि के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। यह वार्षिक उत्सव उस ऐतिहासिक दिन को मनाने के लिए किया जाता है जिस दिन 1992 में संविधान अधिनियम (73 वां संशोधन) पारित हुआ था। हालाँकि, 73 वां संवैधानिक संशोधन 24 अप्रैल, 1993 को लागू हुआ, और इसलिए पंचायती राज का गठन हुआ। भारत में प्रणाली।

इसलिए, विकेंद्रीकृत शक्ति की स्थापना का जश्न मनाने के लिए दिन मनाया जाता है। भारत के पूर्व प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह ने 24 अप्रैल, 2010 को पहला राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस घोषित किया। 1957 में, एक समिति बनाई गई जिसने भारत में पंचायती राज के विकास पर ध्यान केंद्रित किया।

इलेक्ट्रिक बैटरी फटने से बेडरूम में लगी आग, एक की मौत, 3 घायल

समिति की अध्यक्षता बलवंतराय मेहता ने की और एक विकेन्द्रीकृत ग्राम पंचायत प्रणाली का प्रस्ताव रखा जिसमें ग्राम स्तर पर ग्राम पंचायत, मध्यवर्ती स्तर पर ब्लॉक पंचायत या पंचायत समिति और जिला स्तर पर जिला पंचायत शामिल हो। भारतीय संविधान पंचायतों को स्वशासन की एक प्रणाली के रूप में मान्यता देता है, जिसमें पंचायतें न्याय देने और अपने गांवों के विकास को सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार हैं।

खांसी से हैं परेशान, तो आजमाएं ये देशी नुस्खे

Google

Exit mobile version