Site icon News Ganj

मुहम्मदपुर का बदला नाम, अब हुआ माधवपुरम, बीजेपी अध्यक्ष ने लगाया बोर्ड

Muhammadpur

Muhammadpur

नई दिल्ली: दक्षिण दिल्ली (South Delhi) के मोहम्मदपुर (Muhammadpur) गांव का नाम अब माधवपुरम (Madhavpuram) हो गया है। मुहम्मदपुर (Muhammadpur) गांव का नाम बुधवार को भाजपा (BJP) नेताओं ने ‘माधवपुरम’ के रूप में बदल दिया, यह दावा करते हुए कि नाम परिवर्तन स्थानीय निवासियों के किसी भी “गुलामी के प्रतीक” से जुड़ा नहीं होने के कारण था। दरअसल हाल ही में दक्षिण दिल्ली नगर निगम (Delhi Municipal Corporation) की ओर से गांव के नाम को बदले जाने का प्रस्ताव निगम में पास कर दिया गया था, जिसके बाद बुधवार दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने गांव में पहुंचकर मोहम्मदपुर की जगह माधवपुरम (Madhavpuram) नाम किए जाने की प्रक्रिया को पूरा किया। इस मौके पर दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष आदेश गुप्ता (BJP President Adesh Gupta) के साथ एसडीएमसी मेयर मुकेश सूर्यान, गांव के सरपंच और कई स्थानीय लोग मौजूद रहे।

Muhammadpur का बदला नाम

विकास तब भी आता है जब सत्तारूढ़ AAP ने कहा है कि दिल्ली में ऐसे सभी मामलों के लिए एक ‘राज्य नामकरण प्राधिकरण’ है, और अगर उसे ऐसा कोई प्रस्ताव मिलता है, तो वह उचित प्रक्रिया का पालन करते हुए उनकी उचित समीक्षा करेगी और आगे बढ़ेगी। एक ट्वीट में गुप्ता ने कहा, “नगर निगम द्वारा एक प्रस्ताव पारित होने के बाद आज माधवपुरम के नामकरण की प्रक्रिया पूरी की। अब इस गांव को मुहम्मदपुर के बजाय माधवपुरम के नाम से जाना जाएगा। कोई भी दिल्लीवासी आजादी के 75 साल के बावजूद गुलामी के किसी प्रतीक से नहीं जुड़ना चाहता।”

यह भी पढ़ें: भ्रष्टाचार के आरोप में म्यांमार की नेता आंग सान सू ची को 5 साल की जेल

नाम बदलने का प्रस्ताव

उन्होंने कहा कि नाम बदलने की प्रक्रिया को स्थानीय भाजपा पार्षद के प्रस्ताव के बाद दिल्ली के दक्षिण नगर निगम द्वारा पारित किए जाने के बाद स्थानीय लोगों और भाजपा कार्यकर्ताओं ने आगे बढ़ाया। ‘मुहम्मदपुर’ का नाम बदलने का प्रस्ताव ‘माधवपुरम’ पारित कर पिछले साल दिसंबर में दिल्ली सरकार को भेजा गया था। हालांकि, सरकार “पिछले छह महीने” से इस पर बैठी है।

यह भी पढ़ें: मुख्तार अंसारी पर कसा शिकंजा, रिश्तेदारों की 5.10 करोड़ की संपत्ति कुर्क

 

Exit mobile version