Site icon News Ganj

न अपनी हदें पार करें, न हमारे संयम की परीक्षा लें- CM मनोहर ने दी आंदोलनकारी किसानों को नसीहत

केंद्र सरकार द्वारा पास किए गए कृषि कानून के विरोध में किसानों का आंदोलन जारी है, गाजीपुर बॉर्डर पर बुधवार को किसान और भाजपा समर्थकों में लड़ाई हो गई। बताया जा रहा कि बुधवार सुबह किसान आंदोलन के बीच भाजपा समर्थक घुस गए और किसानों के साथ मारपीट करने लगे।

इस बीच हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पत्रकारों ने बात करते हुए किसानों को बड़ी नसीहत दी और हठ छोड़ने को कहा है। उन्होंने कहा- आंदोलनकारी हमारे संयम की परीक्षा न लें, जब धैर्य टूटता है तो उसके बाद टकराव होता है। सरकार किसानों के लिए काम कर रही है। खट्टर ने कहा- आंदोलनकारी किसान अपनी हदें पार न करें, कानून हाथ में लेने पर सरकार कड़ी कार्रवाई से भी गुरेज नहीं करेगी।

उन्होंने कहा कि आंदोलनकारी हमारे संयम की परीक्षा न लें। किसानों का वह बहुत सम्मान करते हैं। यह बहुत ही सम्मानित शब्द है। किसी बात को लेकर हठ पकड़ना उचित नहीं। जब धैर्य टूटता है तो उसके बाद टकराव होता है। केंद्र और हरियाणा सरकार किसानों के उत्थान के लिए काम कर रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हाल में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री से मुलाकात हुई थी। उन्होंने किसान आंदोलन के कारण बंद टोल को खुलवाने पर चर्चा की। इस पर उन्हें बताया कि हमने केएमपी के अपने तीन टोल खुलवा लिए हैं। एनएच के टोल खुलवाने के लिए केंद्र सरकार कदम उठाए। गडकरी ने जल्दी उचित कदम उठाने का आश्वासन दिया है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बुधवार को ‘जनसहायक-आपका सहायक’ एप स्वामित्व योजना का पोर्टल लांच किया। जनसहायक एप से घर बैठे कई सुविधाएं मिलेंगी। एप के माध्यम से नागरिक भी सुझाव दे सकेंगे। स्वामित्व योजना पोर्टल शहरी निकाय विभाग के लिए बनाया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जनसहायक एप सरकार का गेट वे है। एप हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में उपलब्ध है। एप से सर्टिफिकेट संबंधित सारी सुविधाएं मिलेंगी। एप में सीएम विंडो की भी सुविधा है। सरकार से जुड़ी कार्ययोजना, कार्यक्रम, जनसेवाएं, आपता सेवा, नौकरी से संबंधित सभी जानकारी इससे मिलेगी। कल से स्वामित्व पोर्टल शुरू हो जाएगा।

Exit mobile version