Site icon News Ganj

29 साल बाद मुंबई सीरियल ब्लास्ट में शामिल मोस्ट वांटेड आतंकी गिरफ्तार

mumbai serial blast

mumbai serial blast

नई दिल्ली। कई देशों में चल रहे भारत के एक बड़े सर्च ऑपरेशन में, भारतीय एजेंसियों ने मुंबई 1993 के सीरियल ब्लास्ट (Mumbai Serial Blast) मामले में शामिल भारत के मोस्ट वांटेड आतंकवादियों (terrorist) में से एक अबु बक्र को पकड़ने में सफलता हासिल की है। इस ब्लास्ट में मुंबई में अलग-अलग जगहों पर हुए 12 बम धमाके हुए थे। जिसमें 257 लोग मारे गए थे और 713 लोग घायल हुए थे। जानकारी के मुताबिक अब पकड़े गए आतंकी अबु बक्र को UAE से इंडिया लाया जाएगा।

पकड़े गए आतंकवादी का नाम अबु बक्र है जो POK में हथियारों और विस्फोटकों के प्रशिक्षण के अलावा सिलसिलेवार होने वाले ब्लास्ट में इस्तेमाल किये जाने वाले आरडीएक्स की लैंडिंग में शामिल रहा। जोकि संयुक्त अरब अमीरात और पाकिस्तान में रह रहा था। उसे हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय एजेंसियों के इनपुट पर पकड़ा गया था।

जानकारी के मुताबिक इससे पहले 2019 में भी अबु बक्र को गिरफ्तार किया गया था, लेकिन कुछ दस्तावेज मामलों के कारण वो यूएई के अधिकारियों की हिरासत से खुद को रिहा कराने में कामयाब रहा। शीर्ष सूत्रों ने पुष्टि की है कि भारतीय एजेंसियां ​​अबु बक्र के प्रत्यर्पण की प्रक्रिया में हैं, जो लंबे समय से देश की मोस्ट वांटेड लिस्ट में था। लगभग 29 वर्षों से वांटेड बक्र संयुक्त अरब अमीरात से वापस लाए जाने के बाद भारत में कानून का सामना करेगा।

अबु बक्र जिसका पूरा नाम अबु बक्र अब्दुल गफूर शेख है, जो मोहम्मद और मुस्तफा दोसा के साथ तस्करी में शामिल था, जो दाऊद इब्राहिम के प्रमुख लेफ्टिनेंट थे। वह खाड़ी देशों से सोना, कपड़े और इलेक्ट्रॉनिक्स की तस्करी करके मुंबई और आसपास के लैंडिंग पॉइंट्स पर लाता था।

1997 में उसके खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया गया था और तब से उसे पकड़ने की तलाश जारी थी जो अब संयुक्त अरब अमीरात के सूत्रों के अनुसार सफल रही है। अबु बक्र ने एक ईरानी नागरिक से शादी की है जो उसकी दूसरी पत्नी है।

केंद्रीय एजेंसियों के शीर्ष सूत्रों ने आज शाम इंडिया टुडे को इस घटनाक्रम की पुष्टि की और यह भी कहा कि अबु बक्र के प्रत्यर्पण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है, जो मोस्ट वांटेड आरोपी है।

Exit mobile version