Site icon News Ganj

बॉलीवुड की दुनिया में जानिए सबसे महंगी फिल्मों के सेट, जिसे बनाने में लगे करोड़ों रुपए

most expensive films set in the world of Bollywood

most expensive films set in the world of Bollywood

बॉलीवुड की दुनिया में कुछ भी असंभव नहीं है, ये वो दुनिया है जहां हीरो और हीरोइन मिनटों में घर से हिमालय की सैर कर लेते हैं। वहीं सिनेमा के इतिहास में कुछ फिल्में ऐसी भी रही जिनके सेट बनाने में ना सिर्फ समय बल्कि ढ़ेर सारा पैसा भी लगा है। आइए जानते हैं उन 5 फिल्मी सेट्स के बारे में जिनके लिए मेकर्स को चुकाने पड़े करोड़ों रुपये।

‘Mughal-e-Azam’

इस लिस्ट में ‘मुगल-ए-आज़म’ का जिक्र तो होना ही था। इस ऐतिहासिक प्रेम कहानी को फिल्माने के लिए खूब पैसा खर्च किया गया था। खबरों के मुताबिक, “प्यार किया तो डरना क्या” के म्यूजिकल सीक्वेंस को शूट करने के लिए सेट को बनाने में दो साल लगे और इस गाने को शूट करने में 10 लाख रुपये खर्च हुए थे।

‘Devdas’

संजय लीला भंसाली की देवदास’ शाहरुख खान, ऐश्वर्या राय और माधुरी दीक्षित के करियर की सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक है। खबरों की मानें तो भंसाली और उनकी टीम को ‘देवदास’ के सेट को डिजाइन करने में 9 महीने का समय लगा था, उस वक्त इसे बनाने में 20 करोड़ रुपये से ऊपर की रकम लगी थी। सिर्फ चंद्रमुखी का कोठा बनाने में ही 12 करोड़ रुपये खर्च किए गए थे।

‘Kalank’

हालांकि करण जौहर की इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कोई कमाल नहीं दिखाया लेकिन फिल्म के सेट की हर तरफ तारीफ हुई। प्रेस ऑफिस से लेकर अलिया भट्ट और वरुण धवन पर फिल्माए गए सभी सीन खूबसूरत थे। खबरों के मुताबिक, करण जौहर और साजिद नाडियाडवाला ने फिल्म के सेट पर ही करीब 15 करोड़ रुपये खर्च किए गए।

‘Bajirao Mastani’

संजय लीला भंसाली की एक और बड़ी फिल्म ‘बाजीराव मस्तानी’ को 23 बड़े सेटों के साथ-साथ गुजरात के आइना महल में भी शूट किया गया था। खबरों की मानें तो लगभग 8-9 साल का समय सेट बनाने में लगा। फिल्म के कुल बजट में 145 करोड़ रुपये सिर्फ सेट और कलाकारों की वेशभूषा पर खर्च किए गए थे।

‘Bombay Velvet’

‘बॉम्बे वेलवेट’ के साथ, डायरेक्टर अनुराग कश्यप हमें 60 के दशक में मुंबई वापस ले जाना चाहते थे। इस फिल्म को बनाने में 120 करोड़ रुपये की लागत लगी जिसका ज्यादातर हिस्सा सिर्फ सेट बनाने पर खर्च किया गया। पुरानी मुंबई को दिखाने के लिए 11 महीने का समय लगाकर सेट तैयार किया गया था।

Exit mobile version